Mathura
ऑथर Lekhchand

अजब गजब : अब चूहों की होगी निगरानी, पोस्टमॉर्टम हाउस में लगाए गए CCTV कैमरे

UP Times | CCTV cameras installed in postmortem house

Dec 21, 2023 19:34

झांसी और बदायूं में शवों की आंखों को चूहों द्वारा खाए जाने की घटना के बाद अब मथुरा में भी स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी घटना को रोकने के लिए संज्ञान लिया है। जहां पोस्टमॉर्टम हाउस में शवों को चूहों से सुरक्षित रखने के लिए दवाओं का छिड़काव किए जाने के साथ ही निगरानी के लिए चार CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं।

Short Highlights
  • अब चूहों की होगी निगरानी, पोस्टमॉर्टम हाउस में लगाए गए CCTV कैमरे
Mathura News (Pawan Sharma) : झांसी और बदायूं में शवों की आंखों को चूहों द्वारा खाए जाने की घटना के बाद अब मथुरा में भी स्वास्थ्य विभाग ने ऐसी घटना को रोकने के लिए संज्ञान लिया है। जहां पोस्टमॉर्टम हाउस में शवों को चूहों से सुरक्षित रखने के लिए दवाओं का छिड़काव किए जाने के साथ ही निगरानी के लिए चार CCTV  कैमरे भी लगाए गए हैं। वहीं इसके पीछे का कारण यह भी माना जा रहा है कि पोस्टमॉर्टम हाउस में लाशों के पार्ट को चूहों के खाने के बाद सोशल मीडिया पर लगातार सवाल उठ रहे थे। जिसमें लोगों का कहना था, कि पोस्टमॉर्टम हाउस में अब ह्यूमन ऑर्गन की सौदेबाजी की जा रही है। जिसके बाद शासन ने प्रदेश के सभी पोस्टमॉर्टम हाउस की व्यवस्थाओं को सुचारू करने के निर्देश दिए थे।

टीम ने किया था निरीक्षण
पोस्‍टमॉर्टम हाउस में चूहों द्वारा शवों के अंगों को खाए जाने की घटना के बाद 19 दिसंबर को तीन सदस्यीय टीम ने मथुरा के पोस्टमॉर्टम हाउस का निरीक्षण किया था। जहां शवों को रखने के लिए रखे 6 फ्रीजर खराब मिले थे। इसके बाद टीम ने CCTV लगवाने का आदेश दिया था। बता दें कि झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में 7 दिसंबर को मोर्चरी में रखे व्यापारी के शव की आंखें चूहें खा गए थे। सूचना पर कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य भी पहुंच थे। उन्होंने घटना को संवेदनहीनता की पराकाष्ठा बताया था। विवाद बढ़ने पर मेडिकल कॉलेज के CMS  डॉ. सचिन माहौर ने पोस्टमॉर्टम हाउस की व्यवस्था सुधारने का आश्वासन दिया था।

ऐसे हुआ खुलासा
झांसी और बदायूं की घटना को संज्ञान में लेते हुए शासन ने प्रदेश के सभी पोस्टमॉर्टम हाउस का निरीक्षण करने का निर्देश दिया था। इसके बाद मथुरा के सिविल लाइन स्थित पोस्टमॉर्टम हाउस का तीन सदस्यीय टीम ने बारीकी से निरीक्षण किया। टीम में एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार डिप्टी सीएमओ डॉ. आलोक कुमार पोस्टमॉर्टम हाउस के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डॉ. भूदेव कुमार ने पोस्टमॉर्टम हाउस पर लगे 8 फ्रीजर का निरीक्षण किया था। 
 

ये भी पढ़ें :- सीक्‍यूबी कार्बाइन : बीएसएफ के हाथों में गरजेगी स्‍वदेशी सीक्‍यूबी कार्बाइन   


इनका कहना है
बदायूं की घटना के बाद शासन के निर्देश पर निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण में पोस्टमॉर्टम हाउस पर सेवा संस्थान द्वारा किए जा रहे सभी कार्य संतोष जनक मिले हैं। वर्तमान में शवों को रखने वाले सेवा संस्थान के 8 फ्रीजर चालू हालत में मिले हैं, जबकि सरकारी 6 फ्रीज़र खराब हैं। पोस्टमॉर्टम हाउस में चूहे या अन्य किसी कारण से शवों को नुकसान न पहुंचे। इसके लिए चार CCTV लगाए गए हैं। इसके जरिए पोस्टमॉर्टम हाउस की हर गतिविधि पर नजर रखी जाए। 
- डॉ. भूदेव कुमार, डिप्टी सीएमओ, नोडल अधिकारी 
 

Also Read