बदलता उत्तर प्रदेश : वृंदावन में बनेगी मल्टीलेवल कार पार्किंग, श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

फ़ाइल फोटो | मल्टीलेवल कार पार्किंग

Sep 30, 2024 14:26

वृंदावन में मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण होने जा रहा है, जो श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए महत्वपूर्ण है। इससे यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा। इसे लगभग 30 करोड़ के रुपये खर्च से बनाया जाएगा।

Mathura News : वृंदावन के पास यमुना नदी के किनारे बेगमपुर खादर में मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण (एमवीडीए) द्वारा एक मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण करने की योजना बनाई जा रही है। यह परियोजना करोड़ों रुपये की लागत से संचालित होगी और इसका उद्देश्य वृंदावन में बढ़ते वाहनों के दबाव को कम करना है।

600 कारों की क्षमता वाली मल्टीलेवल पार्किंग
वृंदावन में यमुना एक्सप्रेसवे और दिल्ली-आगरा हाईवे से प्रतिदिन हजारों वाहन आते हैं, जिसके चलते पार्किंग की गंभीर कमी महसूस की जा रही है। इस समस्या के समाधान के लिए 600 कारों की क्षमता वाली मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसके लिए एमवीडीए ने यमुना किनारे बेगमपुर खादर में 12 हेक्टेयर जमीन को चिन्हित किया है। एमवीडीए के उपाध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह ने हाल ही में इस पार्किंग स्थल का जायजा लिया और इसे लेकर आवश्यक रिपोर्ट सिंचाई विभाग से प्राप्त की है।

सिंचाई विभाग की रिपोर्ट
सिंचाई विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 50 वर्षों में चिन्हित जमीन पर दो बार बाढ़ का पानी आया है। पहली बार 1978 और दूसरी बार 2010 में बाढ़ की स्थिति बनी थी। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चूंकि जमीन ऊंचाई पर है, इसलिए सामान्यत: इस स्थल पर बाढ़ का पानी नहीं आता। सिंचाई विभाग की इस रिपोर्ट के बाद अब एमवीडीए जल्द ही इस पार्किंग के निर्माण के लिए प्रस्ताव शासन को भेजने की तैयारी कर रहा है।

स्वीकृति के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा
प्रस्ताव के शासन से स्वीकृति मिलने के बाद पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इस मल्टीलेवल कार पार्किंग का स्थान दिल्ली-आगरा हाईवे से यमुना एक्सप्रेसवे के बाईपास के मध्य होगा। इससे श्रद्धालुओं को वाहनों को खड़ा करने में आसानी होगी और वे बिना किसी रुकावट के अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
पार्किंग में कार खड़ी करने के बाद श्रद्धालु गोल्फ कार्ट के जरिए बांकेबिहारी मंदिर के समीप जुगल घाट तक पहुंच सकेंगे। इस व्यवस्था से न केवल पार्किंग की समस्या का समाधान होगा, बल्कि वृंदावन में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने में भी मदद मिलेगी। इससे स्थानीय निवासियों और आने वाले श्रद्धालुओं को रोजाना लगने वाले जाम से राहत मिलेगी।

आर्थिक पहलू
इस परियोजना पर लगभग 30 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जो कि वृंदावन के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। एमवीडीए के उपाध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि इस पार्किंग के निर्माण से न केवल श्रद्धालुओं को सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि यह क्षेत्र की आर्थ‍िक स्थिति को भी मजबूत करेगा।

Also Read