Agra News : एमजी रोड पर मेट्रो निर्माण, 3 महीने परेशानी भरे होंगे, जानें ट्रैफिक रूट में बदलाव...  

UPT | एमजी रोड पर मेट्रो निर्माण।

Aug 03, 2024 14:32

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शुमार आगरा मेट्रो का कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में 7 अगस्त से 3 महीने के लिए आगरा की लाइफ लाइन कही जाने वाली एमजी रोड बंद रहेगी। जिसके चलते...

Agra News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शुमार आगरा मेट्रो का कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में 7 अगस्त से 3 महीने के लिए आगरा की लाइफ लाइन कही जाने वाली एमजी रोड बंद रहेगी। जिसके चलते आगराइट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी। आने वाले 3 महीने आगराइट्स के लिए काफी मशक्कत और परेशानी भरे रह सकते हैं। सेंट जॉन्स चौराहे और राजा मंडी के बीच मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके साथ ही एमजी रोड पर एलिवेटेड मेट्रो का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। राजा मंडी और सेंट जोंस चौराहे के बीच में शुरू होने वाले मेट्रो स्टेशन के कार्य को लेकर ही तीन महीने का अवरोध रहेगा। जिसके लिए करीब 55 मीटर तक सड़क के दोनों ओर पांच-पांच मीटर की जगह ही शेष रहेगी। जिसके कारण कार और दो पहिया वाहन नहीं निकाल सकेंगे। इस दौरान सिटी बस, रोडवेज का आवागामन बंद रहेगा। रात को नो एंट्री के दौरान एमजी रोड से गुजरने वाले भारी वाहन भी प्रतिबंधित रहेंगे। इस दौरान सरकारी वाहन, ऑटो और ई रिक्शा परिवर्तित मार्ग से निकल पाएंगे। 

सात अगस्त से शुरू होगा एलिवेटेड मेट्रो का काम
एसीपी यातायात सैयद अरीब अहमद ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि एमजी रोड पर आगरा कॉलेज मैदान में मेट्रो स्टेशन की टनल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 7 अगस्त से एलिवेटेड मेट्रो का काम शुरू होने जा रहा है। निर्माण कार्य के दौरान मेट्रो स्टेशन भी बनाया जाएगा। जिसके चलते शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है। एसीपी सैयद अरीब ने बताया कि एमजी रोड पर सेंट जोंस से लेकर राजामंडी चौराहे तक सड़क के 55 मीटर के हिस्से को पांच-पांच मीटर कर दिया जाएगा। जिसके चलते चार और दोपहिया वाहन ही यहा से निकल पाएंगे। सेंट जॉन्स चौराहे और एसएन इमरजेंसी के कट से वाहन के मार्ग परिवर्तित किए जाएंगे।

इस तरह होगा ट्रैफिक डायवर्जन
  • चौराहों पर साइनेज लगाए जाएंगे।
  • मेट्रो निर्माण के चलते यह रहेगी व्यवस्था 
  • एसएन इमरजेंसी से बस, बड़े वाहन राजामंडी की ओर नहीं आएंगे।
  • हरीपर्वत चौराहे से सेंट जोंस की ओर सवारी वाहन, बस व नगर निगम के ट्रक नहीं आएंगे।
  • सेंट जॉन्स चौराहा, हरीपर्वत की ओर जाने के लिए सुभाष पार्क से वाहनों को पचकुइयां होकर निकाला जाएगा।
  • पचकुइयां से वाहन, कोठी मीना बाजार, लोहामंडी चौराहा से सेंट जॉन्स और मदिया कटरा की तरफ जाएंगे।
  • हरीपर्वत से सुभाष पार्क की तरफ जाने के लिए बड़े और व्यावसायिक वाहनों को दिल्ली गेट, अग्रसेन प्रतिमा मदिया कटरा, तोता का ताल, लोहामंडी, कोठी मीना बाजार, ताज मोटर्स से पचकुइयां होकर निकाला जाएगा।
तैनात होंगे 120 ट्रैफिक पुलिस
एसीपी सैयद अरीब अहमद ने बताया कि शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली एमजी रोड पर मेट्रो का निर्माण कार्य होने के चलते ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए करीब 120 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। जिसमें 16 यातायात उप निरीक्षक, 35 आरक्षी, 70 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे। जरूरत को देखते हुए इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है।  

Also Read