Agra Metro :  मेट्रो रेल कॉरपोरेशन शाहजहां गार्डन में लगा रहा है 1300 पौधे

UPT | पौधारोपण करते हुए

Jul 22, 2024 20:26

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन आगरा में मेट्रो के प्रॉयोरिटी कॉरिडोर के बाद अन्य कॉरिडोर पर तेजी से काम कर रहा है। यूपीएमआरसी द्वारा आगरा में...

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन आगरा में मेट्रो के प्रॉयोरिटी कॉरिडोर के बाद अन्य कॉरिडोर पर तेजी से काम कर रहा है। यूपीएमआरसी द्वारा आगरा में मेट्रो के कार्य को तेजी से करने के साथ-साथ यहां के पर्यावरण को संरक्षण रखने के लिए भी अपनी अहम भूमिका निभाता दिखाई दे रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा शाहजहां गार्डन में 1300 पौधे लगाए गए हैं। इस दौरान आगरा मेट्रो के परियोजना अरविंद कुमार राय, उद्यान विभाग के उप निदेशक डॉ डीपी यादव सहित अन्य मेट्रो के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

इस तरह के पौधे लगाए जा रहें है
यूपी मेट्रो द्वारा शाहजहां गार्डन में कांजी, अर्जुन, कचनार, कदम, चम्पा, जामुन आदि के पौधे लगाए जा रहे हैं। कदम वृक्ष बेहद ही आकर्षक होता है, इस पर नारंगी रंग के खुशबू वाले फूल लगते है जो बहुत ही मनमोहक होते हैं। वहीं, अर्जुन के पेड़ में कई औषधीय गुण होते हैं। वहीं, जामुन फलदार वृक्ष होता है। इसके साथ ही यह सभी वृक्ष पर्यावरण को शुद्ध रखने में भी मदद करते हैं। 

यूपीएमआरसी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यमों से कर रहा पौधारोपण
यूपी मेट्रो का लक्ष्य हमेशा ही अधिक से अधिक पेड़ों को बचाना एवं उनकों संरक्षित करना का रहा है। इसी नीति के चलते आगरा मेट्रो टीम द्वारा प्रयोरिटी कॉरिडोर में ताजमहल मेट्रो स्टेशन व डिपो परिसर में निर्मण स्थल के बीच में आने वाले पेड़ों को अन्य जगहों पर ट्रांसप्लांट (शिफ्ट) किया। इसके साथ ही यूपीएमआरसी द्वारा लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर पौधारोपण किया जाता रहा है। इसके साथ ही यदि कोई पेड़ को मेट्रो अलाइनमेंट में होने की वजह हटाया गया, तो उसके लिए यूपी मेट्रो द्वारा फतेहाबाद तहसील के ग्राम मुटवई में प्रतिपूरक वन्यकरण के तौर पर 18 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं।   

पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान
यूपी मेट्रो पर्यावरण संरक्षण को लेकर बेहद सजग हैं। इसी का परिणाम है कि लखनऊ की तरह कानपुर व आगरा मेट्रो परियोजनाओं में भी पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बीते वर्षों सहित इस वर्ष राजभवन में आयोजित प्रादेशिक फल, पुष्प एंव शाक भाजी प्रदर्शनी में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा यूपी मेट्रो को ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए सम्मानित किया गया है।

Also Read