Agra News : हिन्दूवादियों की धमकी, माफी मांगे एएसआई, वर्ना तेजो महालय पर अर्पित करेंगे गंगाजल... 

UPT | आगरा में ताज महल की सुरक्षा पर सवाल।

Aug 08, 2024 11:47

ताज महल लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। हिंदूवादी ताजमहल को तेजो महालय बताकर उस पर कभी गंगाजल अर्पित कर रहे हैं, कभी ताजमहल परिसर में प्रवेश कर केसरिया लहरा रहे हैं। हिंदूवादियों की इन हरकतों के...

Agra News :  ताज महल लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। हिंदूवादी ताजमहल को तेजो महालय बताकर उस पर कभी गंगाजल अर्पित कर रहे हैं, कभी ताजमहल परिसर में प्रवेश कर केसरिया लहरा रहे हैं। हिंदूवादियों की इन हरकतों के चलते ताज की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बीते सोमवार को ताजमहल परिसर में अखिल भारत हिंदू महासभा की मीरा राठौर ने गंगाजल अर्पण करने के साथ-साथ केसरिया लहरा दिया था, जिससे सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया था। सुरक्षा एजेंसियों ने मीरा राठौर को हिरासत में लेकर पूछताछ की और उनके परिजनों को बुलाया। पुरातत्व विभाग ने बताया था कि मीरा राठौर के परिजनों ने अवगत कराया है कि मीरा की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। अब इसी मामले को लेकर अखिल भारत हिंदू महासभा विरोध कर रही है। 

माफी मांगे एएसआई
मीरा राठौर की स्थिति ख़राब बताने के विरोध में अखिल भारत हिन्दू महासभा ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) कार्यालय पर प्रदर्शन किया। महासभा की महिला सभा की जिलाध्यक्ष मीरा राठौर की मानसिक स्थिति सही नहीं, बताने के मामले में एएसआई से माफी मांगने की मांग की गई। ऐसा नहीं करने पर सोमवार को पुनः ताजमहल में कार्यकर्ताओं द्वारा जलाभिषेक की चेतावनी दी गई है।

मेरी छवि धूमिल करने की कोशिश
मीरा राठौर ने कहा कि वह 29 जुलाई को सावन के दूसरे सोमवार को सोरों से तेजो महालय में जलाभिषेक के लिए कांवड़ लेकर आई थीं। पुलिस ने उन्हें बैरियर पर रोककर राजेश्वर मंदिर में कांवड़ चढ़वा दी थी। कुछ गंगाजल बचा लिया था, जिसे उन्होंने बीते सोमवार को तेजो महालय पर चढ़ाया एवं भगवा भी फहराया। इसी दौरान वहां पर मौजूद सीआईएसएफ द्वारा उन्हें पकड़ लिया गया था। जबरदस्ती दबाव बनाकर गंगाजल न चढ़ाने का वीडियो बना लिया। पति और बेटे से कोरे कागज पर अंगूठा लगवा लिया। इस पर बाद में माफीनामा लिखकर मुझे मानसिक रोगी करार देने की कोशिश कर मेरी छवि धूमिल करने के उद्देश्य से इंटरनेट मीडिया में वायरल कर दिया।

यह माफीनामा है या सुपुर्दगीनामा
मीरा राठौर ने कहा कि कोई व्यक्ति कुछ भी कह देगा, उसे आप बिना जांच के मान लेते हैं। मेरा मेडिकल क्यों नहीं कराया गया। कोई व्यक्ति तेजो महालय के अंदर कितना भी गंभीर अपराध कर देगा और उसके परिजन मानसिक रोगी बताकर माफीनामा दे देंगे तो उसे बिना जांच छोड़ देंगे। तेजो महालय के अंदर भगवा मैंने पूरे होशोहवास में बिना किसी दबाव से फहराया। उनका अंगूठा अथवा हस्ताक्षर क्यों नहीं करवाए गए माफीनामा में, जिसे माफीनामा बताकर मेरी छवि धूमिल की जा रही है। उनके पत्र के ऊपर सुपुर्दगीनामा लिखा है। फिर उसे माफीनामा कहकर कैसे वायरल किया गया। साफ है पहले एएसआई यह तय करे कि यह माफीनामा है या सुपुर्दगीनामा।

हिंदू महासभा ने चेतावनी
भारत हिंदू महासभा के कार्यकर्ता ने ताज रोड स्थित पुरातत्व विभाग कार्यालय पर पहुंचकर हंगामा काटा और विरोध जताया। अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारी ने चेतावनी दी है कि अगर एएसआई ने लिखकर माफीनामा नहीं दिया तो आंदोलन को उग्र किया जाएगा। साथ ही तेजो महालय पर पुनः गंगाजल अर्पित कर केसरिया फहराया जाएगा। 

Also Read