Agra News : यूपीएमआरसी बढ़ाएगी काम की गति, अगस्त में बंद होगी ये सड़क, जानें डिटेल... 

UPT | तेज होगी मेट्रो निर्माण की गति।

Jul 19, 2024 18:19

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शुमार आगरा मेट्रो तेजी के साथ अपने निर्माण कार्यों को पूर्ण कर आगे बढ़ रही है। प्रायोरिटी कॉरिडोर के बाद यूपीएमआरसी अब आगरा मेट्रो मनकामेश्वर मंदिर...

Agra News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में शुमार आगरा मेट्रो तेजी के साथ अपने निर्माण कार्यों को पूर्ण कर आगे बढ़ रही है। प्रायोरिटी कॉरिडोर के बाद यूपीएमआरसी अब आगरा मेट्रो मनकामेश्वर मंदिर से आगरा कॉलेज, आगरा कॉलेज से आरबीएस तक अंडरग्राउंड ट्रैक बिछाने के लिए तेजी के साथ काम कर रही है। 

नेशनल हाइवे-19 की एक लेन बंद होगी
उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम अगस्त के पहले सप्ताह से सिकंदरा तिराहा से लेकर आईएसबीटी फ्लाईओवर तक नेशनल हाइवे-19 की एक लेन को बंद करने जा रही है। यह लेन डिवाइडर से सटकर होगी। लेन बंद कर बैरिकेडिंग की जाएगी। यही नहीं, इसी क्रम में 700 स्ट्रीट लाइट के पोल हटाए जाएंगे और विभिन्न जगहों पर हाईमास्ट लगेंगे। एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक की खुदाई होगी। यह कार्य डेढ़ साल तक चलेगा। पिलर बनने के बाद दोनों तरफ की लेन को चालू किया जाएगा। सिकंदरा तिराहा से उप निदेशक समाज कल्याण कार्यालय खंदारी चौराहा तक एलिवेटेड मेट्रो ट्रैक बन रहा है। आईएसबीटी के ठीक सामने ट्रैक सर्विस रोड की तरफ मुड़ जाएगा। यह फुटपाथ के ऊपर से होकर गुजरेगा। वहीं हाइवे में ट्रैक डिवाइडर के ठीक ऊपर नौ मीटर की ऊंचाई से होकर गुजरेगा। तीन किमी लंबे ट्रैक में तीन स्टेशन होंगे। इसमें सिकंदरा तिराहा, गुरु का ताल और आईएसबीटी शामिल हैं।

इस रूट पर बनेंगे 225 पिलर
यूपीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार, तीनों स्टेशन 315 करोड़ रुपये से बनेंगे। ट्रैक के निर्माण के लिए हाइवे के डिवाइडर की दोनों तरफ की एक-एक लेन को बंद किया जाएगा। बैरिकेडिंग की जाएगी। दो रिंग मशीनों से पिलरों की खोदाई होगी। ट्रैक बनने के बाद लेन को चालू किया जाएगा। इस कार्य में डेढ़ साल का समय लगेगा। नेशनल हाइवे-19 स्थित एलआईसी के मंडलीय कार्यालय के पास सिकंदरा मेट्रो स्टेशन बनेगा। वहीं, तिराहा तक डेड प्वाइंट बनेगा। पिलर बनने के दौरान जाम न लगे, इसके लिए हाइवे के दोनों किनारों की तरफ से अतिक्रमण हटाया जाएगा। यह कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की टीम करेगी। हाइवे छह लेन का है। यूपीएमआरसी की टीम खंदारी चौराहा से आईएसबीटी के मध्य रिंग मशीनों से पिलरों की खोदाई कर रही है। खंदारी चौराहा से सिकंदरा तिराहा तक 225 पिलर बनाए जाएंगे। एक पिलर की गहराई 125 से 135 फीट तक होगी। यही नहीं, हाइवे पर जाम न लगे, इसके लिए यूपीएमआरसी की टीम मार्शल की तैनाती करेगा। यह ट्रैफिक संचालन में मदद करेंगे।

यूपीएमआरसी की टीम ने लांच की दो टीबीएम
उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने आगरा कॉलेज से मनकामेश्वर स्टेशन तक टनल की खोदाई चालू कर दी है। दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का प्रयोग किया जा रहा है। दो किमी लंबी टनल दो से तीन माह में बनकर तैयार हो जाएगी। फिर पटरी और बिजली की लाइन बिछाई जाएगी।
  • तीस किलोमीटर लंबा होगा ट्रैक
  • शहर में तीस किमी लंबा मेट्रो ट्रैक होगा।
  • टीडीआई माल फतेहाबाद रोड से सिकंदरा तिराहा तक 14 किमी लंबा ट्रैक बन रहा है।
  • इसमें साढ़े सात किमी भूमिगत और साढ़े छह किमी एलीवेटेड ट्रैक है।
  • सात भूमिगत और सात एलिवेटेड स्टेशन बनेंगे।
  • अब तक छह स्टेशन बन चुके हैं। इसमें तीन भूमिगत और तीन एलिवेटेड हैं।
  • आगरा कॉलेज मैदान में बन रहे स्टेशन में इंटरचेंज भी बन रहा है।
  • यहां पर पहला कॉरिडोर दूसरे से मिलेगा।

डेढ़ साल में पूरा होगा काम
उत्तर प्रदेश रेल मेट्रो कॉरपोरेशन आगरा यूनिट के उप महाप्रबंधक, जनसंपर्क पंचानन मिश्र ने बताया कि आगरा कॉलेज मैदान से दो टीबीएम से खोदाई चालू हो गई है। यह ट्रैक मनकामेश्वर स्टेशन तक बनेगा। यह ट्रैक पूरा होने पर मनकामेश्वर से खंदारी चौराहे तक मेट्रो का संचालन हो सकेगा। इसमें डेढ़ साल का समय लगेगा।  

Also Read