आगरा मेट्रो परियोजना : मनकामेश्वर की ओर शुरू हुआ टनल निर्माण, कॉरिडोर में हैं 13 स्टेशन

UPT | टनल निर्माण

Aug 03, 2024 14:01

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा आगरा में ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बने रहे प्रथम मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हो रही है। इस परियोजना के तहत, टीबीएम-1...

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा आगरा में ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बने रहे प्रथम मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हो रही है। इस परियोजना के तहत, टीबीएम-1 (टनल बोरिंग मशीन) को एसएन मेडिकल कॉलेज से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल निर्माण के लिए लॉन्च किया गया है। यह कदम मेट्रो नेटवर्क की भूमिगत संरचना के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में काम की शुरुआत
आगरा में मेट्रो परियोजना के प्रथम कॉरिडोर के शेष भूमिगत भाग में चार टीबीएम द्वारा टनल निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। टीबीएम-3 और टीबीएम-4, जो रैंप एरिया से आगरा कॉलेज मेट्रो स्टेशन तक टनल का निर्माण कर रही हैं, ने आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर ब्रेकथ्रू हासिल करने के बाद अब आरबीएस से राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल का निर्माण शुरू कर दिया है। इन दोनों टीबीएम को आगरा कॉलेज रिट्रीवल शाफ्ट से रिट्रीव किया जाएगा। वहीं, टीबीएम-1 और टीबीएम-2 आगरा कॉलेज से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन की दिशा में टनल निर्माण कर रही हैं। इन दोनों टीबीएम को मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन पर स्थित रिट्रीवल शाफ्ट से रिट्रीव किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Sitapur News : घर में सो रहे बेटे की बाप ने गला दबाकर की हत्या, सनकी पिता को ग्रामीणों ने...

कॉरिडोर और स्टेशन की जानकारी
इस मेट्रो कॉरिडोर में कुल 13 स्टेशन होंगे, जिनमें से 6 एलिवेटेड (ऊंचे) और 7 भूमिगत हैं। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त, आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक लगभग 16 किमी लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 एलिवेटेड स्टेशन होंगे।

परियोजना की प्रगति और भविष्य की योजना
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि आगरा में प्रायोरिटी कॉरिडोर का समय पर संचालन सुनिश्चित किया गया है और अब शेष भाग को भी निर्धारित समय में पूरा करने के लिए मेट्रो की टीम अथक प्रयास कर रही है। ताजनगरी में कुल 29.4 किमी लंबा मेट्रो नेटवर्क तैयार किया जाएगा, जिसमें 27 स्टेशन शामिल होंगे।

Also Read