Agra News : ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में हर उम्र की महिलाएं, एक्सपर्ट कहते हैं सिर्फ सतर्कता ही उपाय

UPT | एसएन मेडिकल कॉलेज में स्तन कैंसर के प्रति जागरूक करते विशेषज्ञ।

Oct 22, 2024 12:16

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के कैंसर रोग विभाग में स्तन कैंसर के प्रति युवतियों और महिलाओं को जागरूक किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. सुरभि गुप्ता ने बताया कि 22 महिलाओं में से एक में स्तन कैंसर का खतरा रहता है। स्तन में...

Agra News : आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के कैंसर रोग विभाग में स्तन कैंसर के प्रति युवतियों और महिलाओं को जागरूक किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. सुरभि गुप्ता ने बताया कि 22 महिलाओं में से एक में स्तन कैंसर का खतरा रहता है। स्तन में गांठ होने, आकार में बदलाव, लाल होने की दिक्कत, मवाद आने, निपल अंदर चले जाने की शिकायत है तो विशेषज्ञ को दिखाएं। आन्कोसर्जन सर्जन डॉ. वरुण अग्रवाल बताया कि कैंसर ग्रसित हर आठवीं महिला की मौत हो रही है। 

स्तन कैंसर के बारे में बताया
सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के रेडियोथिरेपी विभाग द्वारा ‘ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता  कार्यक्रम’ का आयोजन नर्सिंग कॉलेज में, बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट के लिए किया गया। कार्यक्रम की आयोजक विभागाध्यक्ष रेडियोथिरेपी डॉ. सुरभि गुप्ता ने बताया कि अक्टूबर का माह स्तन कैंसर माह के रूप में मनाया जाता है। इसी को दृष्टिगत बीएससी नर्सिंग स्टूडेंटस को स्तन कैंसर के लक्षणों एवं इससे बचाव के बारे में जागरूक करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वीडियो के माध्यम से स्वतः स्तन कैंसर के परीक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैलाएं जागरूकता 
ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता पखवाड़ा पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने नर्सिंग एवं मेडिकल कॉलेज के छात्रों को कैंसर के प्रति जागरूकता को ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैलाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी छात्र, छात्राओं को बताया कि चिकित्सक का कार्य इलाज के साथ-साथ, बीमारी की रोकथाम के लिए आम जनता को जागरूक भी करना है। उन्होंने सभी छात्राओं से अपने आसपास भी स्तन कैंसर के प्रति आम लोगों में जागरूकता फैलाने पर ज़ोर दिया। उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग क्लीनिक को शीघ्र ही शुरू करने पर भी ज़ोर दिया।

चार में एक महिला को स्तन कैंसर
डॉ. वरुण अग्रवाल ने बताया कि हर चार में से एक महिला स्तन कैंसर से ग्रसित हो रही है। हर आठ में से एक महिला इसकी वजह से मौत के मुंह में पहुंच रही है। 22 महिलाओं में से एक को उसके पूरे जीवन में स्तन कैंसर होने की संभावना बनी रहती है। डॉ. वरुण अग्रवाल ने बताया कि अब स्तन कैंसर एक अलार्मिंग अवस्था में आ चुका है, इसलिए सभी को इसके बारे में जागरूक होना अनिवार्य है।

क्या कहती हैं विशेषज्ञ
सर्जरी विभाग की प्रोफेसर डॉ. जूही सिंघल ने महिलाओं में होने वाली सामान्य ब्रेस्ट समस्याओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि स्तन में होने वाली हर गाठ कैंसर की नहीं होती। परन्तु, अगर कोई भी समस्या अगर दो सप्ताह से ज्यादा है तो उसकी जांच डॉक्टर से अवश्य करायें। उन्होंने स्तन में होने वाले fibroadenoma, उम्र के साथ एवं हार्माेन के साथ होने वाले सामान्य स्तन के बदलाव के बारे में भी बताया। डॉ. सुरभि गुप्ता ने बताया गया कि हालांकि कैंसर एक बढ़ती उम्र की बीमारी मानी जाती थी, परंतु अब हर उम्र की महिलायें इसकी चपेट में आ रही हैं। इसलिए स्तन कैंसर के प्रति सतर्कता हर महिला में होनी चाहिए। इसका एक मात्र प्रिवेंशन है- जल्दी पहचान एवं जल्दी इलाज। जल्दी इलाज कराने से मरीज़ के स्तन को तो बचाया ही जा सकता है, साथ ही साथ मरीज़ के बिल्कुल सही होने की संभावना काफ़ी बढ़ जाती है। कार्यक्रम में एक पोस्टर कम्पटीशन भी आयोजित किया गया, जिसमें सभी सेमेस्टर के नर्सिंग छात्राओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया। 

इन्हें मिला पुरस्कार
निर्णायक मंडल में डॉ. पूजा अग्रवाल, डॉ. गीति सिंह एवं डॉ. सर्वेश यादव रहे। कार्यक्रम में डॉ. ऐशना एवं डॉ. ज़रीन का विशेष सहयोग रहा। द्वितीय वर्ष छात्रा शिवानी सिंह को प्रथम पुरस्कार दिया गया। द्वितीय वर्ष छात्रा मनसवनी चौरसिया को द्वितीय और तृतीय वर्ष छात्रा अर्चना यादव को तृतीय पुरस्कार मिला।

Also Read