अलीगढ़ में दूर होगी पानी की किल्लत : शहर के 4 जोन में नए नलकूप होंगे शुरू, लाखों लोगों की पूरी होगी आस

UPT | symbolic photo

Sep 29, 2024 16:57

अलीगढ़ के लोगों को पेयजल संकट से राहत मिलने की उम्मीद है। नगर आयुक्त विनोद कुमार 15 दिनों में आधा दर्जन नए नलकूपों से पानी की आपूर्ति की जाएगी।

Aligarh News : अलीगढ़ के नागरिकों को जल्द ही पेयजल संकट से राहत मिलने की उम्मीद है। शहर में पानी की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए अलीगढ़ नगर निगम ने ठोस कदम उठाए हैं। आने वाले 15 दिनों में आधा दर्जन नए नलकूपों से पानी की आपूर्ति शुरू हो जाएगी, जिससे लाखों लोगों को पीने के पानी की किल्लत से निजात मिलेगी।

जल्द होगी जल की आपूर्ति
अलीगढ़ नगर निगम के नगर आयुक्त विनोद कुमार ने शहर में लगातार हो रही पानी की समस्याओं को देखते हुए नए नलकूपों को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत, शहर के चार जोनों में नए नलकूप लगाए गए हैं, जो अगले 10 से 15 दिनों के भीतर पूरी तरह से कार्यशील हो जाएंगे। नगर आयुक्त ने जानकारी दी कि जोन-1 में अमृत योजना के तहत जल निगम द्वारा पार्षद वार्ड 85 बादाम नगर में सीडब्ल्यूआर (क्लियर वाटर रिजर्वायर) का निर्माण पूरा हो चुका है और इसका पम्प भी चालू कर दिया गया है। वार्ड-80 में ट्यूबवेल और ओवरहेड टैंक का निर्माण भी लगभग पूरा हो गया है। बस पानी की पाइपलाइन जुड़ने का काम बचा है, और इसे भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

अन्य जोनों में भी हो रहा काम
जोन-1 के अलावा, जोन-2 में भी जल संकट को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर काम चल रहा है। पार्षद वार्ड 17 कुंदन नगर और वार्ड 33 किशनपुर में ओवरहेड टैंक और सीडब्ल्यूआर का निर्माण पूरा हो गया है। इन टैंकों की टेस्टिंग का काम भी अगले 7 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से शुरू की जा सकेगी। वार्ड-53 राजीव नगर और वार्ड-33 सरस्वती बिहार में भी ओवरहेड टैंकों का निर्माण पूरा हो चुका है, और इनकी टेस्टिंग प्रक्रिया भी अगले कुछ दिनों में पूरी कर ली जाएगी।

लाखों लोगों को मिलेगा लाभ
नए नलकूपों और ओवरहेड टैंकों के माध्यम से अलीगढ़ की लगभग 2 से 3 लाख आबादी को सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है। इस परियोजना के पूरा होने के बाद, शहर के निवासियों को पानी की किल्लत से जूझना नहीं पड़ेगा, और समय पर उन्हें साफ पानी की आपूर्ति हो सकेगी। शहर के जोन 3 और 4 में भी डबल टंकी, ओवरहेड टैंक और ट्यूबवेल से संबंधित कार्य तेजी से चल रहे हैं। इन क्षेत्रों में भी पानी की आपूर्ति में सुधार करने के उद्देश्य से कई योजनाओं पर काम हो रहा है, और नगर आयुक्त ने इन सभी कार्यों को समय पर पूरा करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

कंट्रोल रूम के माध्यम से मिल रही है सहायता
नगर निगम द्वारा शहर में एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जहां लोग अपनी पानी की समस्याओं को सीधे अधिकारियों के सामने रख सकते हैं। नगर आयुक्त ने आश्वासन दिया है कि कंट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों का तत्काल निस्तारण किया जाएगा, ताकि किसी भी नागरिक को पेयजल संकट का सामना न करना पड़े।

Also Read