हज यात्रा के लिए नौ सितंबर तक करें आवेदन : 65 साल से ज्यादा उम्र होने पर साथ में ले जा सकेंगे सहयोगी  

UPT | हज यात्रा

Aug 24, 2024 02:21

हज यात्रा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन पत्र वेबसाइट पर अपलोड होगा। 65 साल से अधिक के हज करने वाले यात्री अपने साथ सहयोगी ले जा सकेंगे। 

Aligarh News : हज यात्रा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन पत्र वेबसाइट पर अपलोड होगा। 65 साल से अधिक के हज करने वाले यात्री अपने साथ सहयोगी ले जा सकेंगे। 

हज यात्रा के लिए नौ सितंबर तक करें आवेदन 
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी निधि गोस्वामी ने अवगत कराया है कि वर्ष 2024 में हज यात्रा के लिये 09 सितम्बर 2024 तक आवेदन किये जा सकेंगे । आवेदन की निर्धारित अन्तिम तिथि को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट की वैधता 5 जनवरी 2026 से कम नहीं होनी चाहिए अथवा आवेदन फार्म में अंकित आवासीय पता व पासपोर्ट में अंकित पता एक समान होने पर आवासीय प्रमाण के रुप में पासपोर्ट की फोटोप्रति मान्य होगी, यदि आवेदन फार्म में अंकित पता पासपोर्ट में अंकित पते से भिन्न है अथवा अन्य राज्य का है तो स्वहस्ताक्षरित प्रपत्र जैसे- आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर पहचान पत्र व गत तीन माह के बिजली या टेलीफोन बिल (लैण्डलाइन) या पानी का बिल, गैस कनेक्शन प्रमाण पत्र आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना एवं इसे वेबसाइट पर अपलोड भी करना होगा। 
 
65 साल से ज्यादा होने पर ले जा सकेंगे सहयोगी 
उन्होंने बताया कि बिना महरम श्रेणी की महिलाएं जिनकी आयु आवेदन के समय 45 वर्ष से 65 तक हों, वह महिलाएं अकेले अथवा अधिकतम पॉच महिलाओं के ग्रुप में आवेदन कर सकती है । उन्हें लेडीज विदआउट महरम कैटेगरी में रखा जायेगा । परन्तु जो महिलाएं 65 वर्ष से अधिक आयु की होगी, वह अकेले आवेदन नहीं कर सकेंगी। उनके साथ 45 से 60 वर्ष तक की महिला सहयोगी के रूप में जाना आवश्यक है । जिन हज आवेदकों की आयु 65 वर्ष या उससे अधिक होगी, उन्हें एक सहयोगी के साथ जिनकी आयु 65 वर्ष से कम हो, आवेदन की सुविधा है । यदि पति-पत्नी दोनों 65 वर्ष से अधिक हैं तो वह अपने साथ दो सहयोगी ले जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि हज आवेदन में किसी प्रकार की कठिनाई आने पर आवेदक ई  मेल shcuplko@rediffmail पर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Also Read