खैर विधानसभा उपचुनाव को लेकर हुई बैठक : आदर्श चुनाव आचार संहिता का नहीं होने दिया जाएगा उल्लंघन, रैलियों व सभाओं की होगी वीडियोग्राफी 

UPT | कलेक्ट्रेट में हुई बैठक।

Oct 26, 2024 23:35

खैर विधानसभा उपचुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक एवं व्यय प्रेक्षक द्वारा शनिवार को कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक की गई ।

Short Highlights
  • छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं 
  • सबसे कम मतदान वाले केंद्र पर रहेगी निगाह 
  • अब तक 227 लीटर शराब व अन्य मादक पदार्थों को किया जब्त 
  • जुलूस, रैलियों, सभाओं की होगी वीडियोग्राफी
  • आदर्श आचार संहिता का नहीं होगा उल्लंघन 
Aligarh News :  खैर विधानसभा उपचुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक एवं व्यय प्रेक्षक द्वारा शनिवार को कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक की गई । इस दौरान डीएम, एसएसपी, एडीएम, प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे। 

छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं 
जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया कि खैर में 13 नवम्बर को मतदान कराने के लिए धनीपुर मंडी से 12 नवम्बर को कड़ी सुरक्षा में मतदान कर्मिकों को गंतव्य के लिए रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उप चुनाव के तहत नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, कुल 06 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। उन्होंने बताया कि 13 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए 263 मतदान केंद्रों में 426 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें नगरीय क्षेत्र के 25 केंद्रों पर 60 बूथ एवं ग्रामीण क्षेत्र के 238 केंद्रों पर 426 बूथ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि विधानसभा में 01 दिव्यांग, 03 सखी एवं 05 मॉडल बूथ बनाए गए हैं। विधानसभा में 48 बल्नरेबल एवं 108 क्रिटिकल बूथ हैं। 

सबसे कम मतदान वाले केंद्र पर रहेगी निगाह 
मीटिंग में विगत निर्वाचन के दौरान सर्वाधिक मतदान वाले एवं 05 सबसे कम मतदान वाले बूथ के बारे में भी बताया गया। उन्होंने बताया कि विधानसभा में 675674 जनसंख्या के सापेक्ष 402814 वोटर्स हैं। जिनमें से 215084 पुरूष, 187708 महिला एवं 22 थर्ड जेण्डर मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि मतदाताओं में 3431 पुरुष एवं 121 महिला सर्विस वोटर्स जबकि 3434 दिव्यांग पुरुष एवं 1238 दिव्यांग महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न हो गया है। 6, 7 और 8 नवंबर को द्वितीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।  

अब तक 227 लीटर शराब व अन्य मादक पदार्थों को किया जब्त 
उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि सकुशल निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए विधानसभा को 03 जोन और 44 सेक्टर में बांटा गया है । 03 एफएसटी एवं 09 एसएसटी टीमें क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर कार्य कर रही हैं। अब तक 227 लीटर शराब एवं अन्य मादक पदार्थों को जब्त किया गया है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन संबंधी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दूरभाष नंबर 0571-2420141 पर 24 घण्टे कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 12 नवम्बर को धनीपुर मण्डी परिसर से 92 वाहनों द्वारा 470 पोलिंग पार्टियों की रवानगी की जाएगी। स्ट्रांग रूम भी धनीपुर मंडी में ही बनाया गया है और डिकोडिंग, मतदान सामग्री वितरण व मतगणना का कार्य भी धनीपुर मंडी में ही संपादित किया जाएगा। 

जुलूस, रैलियों, सभाओं की होगी वीडियोग्राफी 
प्रेक्षकगण ने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा है कि निर्वाचन में मतदाताओं को प्रलोभन देने वाली वस्तुओं एवं धन-बल के प्रभाव को शून्य किया जाए। सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई हस्तपुस्तिका का अच्छे से अध्ययन कर लें और पूर्ण मनोयोग के साथ सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। जलूसों, रैलियों, सभाओं की भली-भाँति वीडियोग्राफी की जाए ताकि व्यय का सही और सटीक आकलन संभव हो सके। उन्होंने एफएसटी एवं एसएसटी को सक्रियता से कार्य करते हुए जांच के दौरान प्राप्त होने वाली अवैध सामग्री पर सीजर की वीडियोग्राफी अवश्य करने के निर्देश दिए।

आदर्श आचार संहिता का नहीं होगा उल्लंघन 
उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रत्याशी का नामांकन से पूर्व अपना नया बैंक खाता होना चाहिए, ताकि निर्वाचन के दौरान उस बैंक खाते से धनराशि का लेनदेन सुनिश्चित हो सके। संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए।  प्रेक्षकगण ने जिले की भौगोलिक स्थिति, मतदान एवं मतदेय स्थलों, स्वीप कार्यक्रमों, ईवीएम प्रशिक्षण, कंट्रोल रूम, विभिन्न कमेटियों के बारे में जानकारी करते हुए अब तक किए गए निर्वाचन कार्यों पर संतोष प्रकट किया और वीडियोग्राफी पर विशेष ध्यान देने की निर्देश दिए।  बैठक में सामान्य प्रेक्षक के 0 कर्पगम,  व्यय प्रेक्षक डोडी जगदीश, पुलिस प्रेक्षक आर शिवा कुमार समेत, एसएसपी, एडीएम, प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।  

Also Read