आंगनबाड़ी स्कूलों में बनेंगे लर्निंग कार्नर : खेल-खेल में होगी पढ़ाई, 1046 केंद्रों का होगा नवीनीकरण

UPT | Anganwadi Schools

Sep 19, 2024 23:58

ये कॉर्नर हर कक्षा में बनाए जाएंगे, जहां बच्चों के लिए खेल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी। जिसकी कुल लागत 84 लाख 83 हजार 60 रुपये होगी...

Short Highlights
  • अंबेडकरनगर के आंगनबाड़ी स्कूलों में बनाए जाएंगे लर्निंग कॉर्नर
  • लर्निंग कॉर्नर में बच्चे मनोरंजन के साथ सीखेंगे 
  • 1046 आंगनबाड़ी स्कूलों में स्थापित किए जाएंगे लर्निंग कॉर्नर
Ambedkarnagar News : अंबेडकरनगर में आंगनबाड़ी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए स्कूलों में लर्निंग कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे। ये कॉर्नर हर कक्षा में बनाए जाएंगे, जहां बच्चों के लिए खेल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी। जिसकी कुल लागत 84 लाख 83 हजार 60 रुपये होगी। प्रत्येक विद्यालय को इस सामग्री की खरीद के लिए 8,110 रुपये का बजट दिया जाएगा, जो विद्यालय प्रबंधन समिति के खाते में भेजा जाएगा।

खेल-खेल में होगी पढ़ाई
जिले में 1046 आंगनबाड़ी स्कूल हैं, जिनमें तीन से छह साल के बच्चे पढ़ाई करते हैं। इन बच्चों को खेल के माध्यम से सीखने के लिए लर्निंग कॉर्नर स्थापित किए जा रहे हैं। इन कॉर्नरों में विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री जैसे प्लास्टिक के फल-फूल, सब्जियां, खिलौने और रसोई के सामान शामिल होंगे, जिससे बच्चे आसानी से इन चीजों को पहचान सकें और अक्षर ज्ञान प्राप्त कर सकें।



चार हिस्सों में बांटा जाएगा लर्निंग कॉर्नर
लर्निंग कॉर्नर को चार अलग-अलग हिस्सों में बांटा जाएगा। पहले कॉर्नर में सीखने-पढ़ने की सामग्री होगी, जिसमें चित्रों वाली किताबें, रंग-बिरंगे तकिए, स्लेट और पोस्टर शामिल होंगे। दूसरा कॉर्नर आर्ट कॉर्नर होगा, जहां कला की सामग्री जैसे पेंसिल कलर, कैंची और पौधों के गमले रखे जाएंगे।

चौथे कॉर्नर में रखे जाएंगे फल-फूल के सेट
इसके अलावा, तीसरे कॉर्नर में रंग-बिरंगे लकड़ी और प्लास्टिक के ब्लॉक्स होंगे, जिनमें हिंदी और अंग्रेजी के अक्षर तथा अंक शामिल होंगे। अंतिम चौथे कॉर्नर में प्लास्टिक के फल, फूल और सब्जियों के सेट रखे जाएंगे, जिन्हें गुड़िया, शीशा, कंघा और छोटे पर्दे से सजाया जाएगा। यह सब बच्चों को पहचानने और सीखने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें- सहारनपुर में धारा-163 लागू : इस तारीख तक ड्रोन और पतंगबाजी पर रोक, सार्वजनिक स्थानों पर 4 से अधिक लोग न हों इकट्ठा

Also Read