बाबा गोरखनाथ ने वापस ली याचिका : अजीत प्रसाद के खिलाफ लगाए थे आरोप, क्या अब मिल्कीपुर में होगा उपचुनाव?

UPT | बाबा गोरखनाथ ने वापस ली याचिका

Oct 16, 2024 14:37

बाबा गोरखनाथ ने अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद के खिलाफ लगाए गए आरोपों से जुड़ी याचिका वापस ले ली है। अब इसके साथ ही मिल्कीपुर में उपचुनाव को लेकर रास्ता साफ हो गया है।

Short Highlights
  • बाबा गोरखनाथ ने वापस ली याचिका
  • अजीत प्रसाद के खिलाफ लगाए थे आरोप
  • याचिका की वजह से चुनाव नहीं
     
Ayodhya News : बाबा गोरखनाथ ने अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद के खिलाफ लगाए गए आरोपों से जुड़ी याचिका वापस ले ली है। अब इसके साथ ही मिल्कीपुर में उपचुनाव को लेकर रास्ता साफ हो गया है। हालांकि गेंद अभी भी चुनाव आयोग के पाले में ही है। इसलिए मिल्कीपुर में उपचुनाव यूपी की शेष 9 सीटों के साथ ही कराए जाएंगे या इसके बाद, ये चुनाव आयोग को ही तय करना है।

याचिका की वजह से चुनाव नहीं
मंगलवार को चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा के चुनावों के साथ-साथ यूपी की 9 सीटों समेत देश के 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की भी घोषणा की थी। लेकिन मिल्कीपुर सीट को इससे बाहर रखा गया था। चुनाव आयोग ने कहा था कि मिल्कीपुर से जुड़ा एक मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित है, इसलिए यहां फिलहाल उपचुनाव नहीं कराए जाएंगे।



बाबा गोरखनाथ ने तुरंत दी प्रतिक्रिया
इधर चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर को उपचुनाव से बाहर रखा, तो उधर कुछ ही घंटे में बाबा गोरखनाथ की प्रतिक्रिया भी आ गई। उन्होंने कहा कि वह अपनी याचिका वापस ले लेंगे। बाबा गोरखनाथ ने चुनाव आयोग से अपील भी की कि यूपी की 9 सीटों के साथ ही मिल्कीपुर में भी चुनाव कराए जाएं। बुधवार दोपहर वह हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच पहुंचे और अपनी याचिका वापस ले ली।

क्या मिल्कीपुर में हो जाएगा चुनाव?
वैसे तो ये कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा, तो यूपी की 9 सीटों के साथ ही मिल्कीपुर में भी चुनाव कराया जा सकता है। दरअसल हाईकोर्ट में पहले याचिका वापस लेने की अर्जी लगाई जाती है। इसके बाद अगर हाईकोर्ट इसे स्वीकार कर लेता है, तो इसकी कॉपी चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी तक पहुंचाई जाती है। अगर आदेश की कॉपी चुनाव आयोग को सही समय पर मिल गई, तो मिल्कीपुर में भी उपचुनाव कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुकी है तीन नोटिस

यह भी पढ़ें- UP Assembly By Eection : मिल्कीपुर को लेकर अपनी याचिका वापस लेने हाईकोर्ट पहुंचे गोरखनाथ बाबा, अखिलेश यादव ने किया तंज

Also Read