रामनगरी में उत्साह का माहौल : आराध्य की आराधना से श्रद्धालुओं ने मनाया नया साल, अयोध्या के मंदिरों में पूजन-अर्चन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़

Uttar Pradesh Times | अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में लगी श्रद्धालुओं की भीड़।

Jan 01, 2024 17:15

नव वर्ष का उल्लास, उमंग और उत्साह सोमवार को भक्ति रंग में रंगा रहा। रामनगरी में इस वर्ष कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला। मंदिरों में आराध्य की आराधना कर हर कोई नया वर्ष 2024 शुरू करने को आतुर दिखा।

Short Highlights

- सरयू घाट से लेकर फूल, मिष्ठान, पूजा की दुकानों पर लगी भीड़।
- चक्काजाम के चलते सड़क पर परेशान रहे श्रद्धालु।

Ayodhya News (अरुण पाठक) : नव वर्ष का उल्लास, उमंग और उत्साह सोमवार को भक्ति रंग में रंगा रहा। रामनगरी में इस वर्ष कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला। मंदिरों में आराध्य की आराधना कर हर कोई नया वर्ष 2024 शुरू करने को आतुर दिखा। पवित्र सरयू से लेकर हनुमानगढ़ी, श्रीराम जन्मभूमि, कनक भवन, दशरथ महल, छोटी व बड़ी छावनी के अलावा हर मंदिर में भोर से ही जयघोष सुनाई पड़ने लगे।

सरयू में डुबकी तो घाटों पर चंदन
शीत लहर जहां ठिठुरन बढ़ा रही थी वहीं श्रद्धालुओं का उत्साह पवित्र सरयू नदी में डुबकी के बाद दोगुना दिख रहा था। स्नान के बाद सरयू घाटों पर चंदन लगाने के साथ दान पुण्य कर लोग नव वर्ष मंगलमय व्यतीत होने की कामना करते दिखे। अनुमानतः दोपहर तक एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र सरयू में स्नान किया।

फूल और मिष्ठान के दुकानदार भी दिखे हैप्पी-हैप्पी
अमूमन मंगलवार को रामनगरी में भारी भीड़ होती है, लेकिन नए वर्ष  की शुरुआत को अयोध्या श्रद्धालुओं से खचाखच रही। इष्ट के लिए फूल माला और मिष्ठान प्रसाद के लिए सम्बंधित दुकानों में भारी भीड़ रही। हालांकि दुकानदारों ने इसकी व्यवस्था पहले ही कर रखी थी। कोरोना काल के बाद इस बार श्रद्धालुओं की संख्या काफी अधिक रही।

चक्काजाम के चलते परेशान रहे लोग
रोडवेज की हड़ताल और हिट एन रन कानून के विरोध में चक्काजाम के चलते तमाम श्रद्धालु सड़क पर परिवहन तलाशते नजर आए। निजी साधन से लेकर बसों तक कोई भी साधन नहीं थे। ई रिक्शा और टेम्पो की बुकिंग कर लोग सम्पर्क मार्गों के सहारे रामनगरी की ओर जाते दिखे।

पुलिस प्रशासन भी रहा अलर्ट
नए वर्ष को लेकर पुलिस प्रशासन एक दिन पहले से ही अलर्ट मोड पर रहा। श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो इसके लिए रामनगरी में यातायात बदलाव किया गया था। चप्पे-चप्पे पर जहां सुरक्षा बल तैनात रहे, वहीं अधिकारी भी भृमण कर जायजा लेते रहे। इस दौरान पुलिस बल मित्र पुलिस की भूमिका में नजर आई।

Also Read