हिंदू नववर्ष : संतों ने की परिक्रमा, जय श्रीराम के जयघोष से गुंजायमान हुई रामनगरी

UPT | संतों ने परिक्रमा की।

Apr 08, 2024 22:38

हिंदू नववर्ष के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर अयोध्या के संतो-महंतों ने रामकोट की परिक्रमा कर एक दूसरे को बधाई दी। इस मौके पर गाजे-बाजे के साथ जय श्रीराम के उद्घोष के साथ नंगे पांव परिक्रमा संपन्न हुई।

Short Highlights
  • गाजे-बाजे के साथ नंगे पांव संतों ने की रामकोट की परिक्रमा
  • नव वर्ष आगमन की पूर्व संध्या पर रामनगरी में विशेष आयोजन
Ayodhya News : भगवान राम के अपने बाल स्वरूप में विराजमान होने के बाद से ही नित नए धार्मिक व पारंपरिक कार्यक्रमों का आयोजन होता आ रहा है। 22 जनवरी 2024 को प्राण-प्रतिष्ठा के बाद नव्य दिव्य राममंदिर में प्रथम जन्मोत्सव 17 अप्रैल को है। जिसकी तैयारियां जोरों पर है। ऐसे में मंगलवार 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हिंदू नव वर्ष चैत्र प्रतिपदा की पूर्व संध्या पर सोमवार को जय श्रीराम के उद्घोष से रामनगरी गूंज उठी। मौका था हिंदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर निकलने वाली रामकोट की परिक्रमा का। 

संतों ने एक-दूसरे को दी बधाई
बता दें कि हिंदू नववर्ष के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर अयोध्या के संतो-महंतों ने रामकोट की परिक्रमा कर एक दूसरे को बधाई दी। इस मौके पर गाजे-बाजे के साथ जय श्रीराम के उद्घोष के साथ नंगे पांव परिक्रमा संपन्न हुई। हिंदू नववर्ष चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होता है। 

मतगजेंद्र बाबा के मंदिर प्रांगण में हुआ संत सभा का आयोजन
अयोध्या के मतगजेंद्र बाबा के मंदिर प्रांगण में एक सभा का आयोजन हुआ। इसमें कई साधू-संतों समेत पूर्व सांसद विनय कटियार ने भी संबोधित किया। जनसभा समाप्त होते ही श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिराम छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास, लक्ष्मण किला पीठाधीश्वर महंत मैथिली शरण दास, रसिक पीठाधीश्वर स्वामी जन्मेजय शरण, बड़ा भक्तमाल के पीठाधीश्वर स्वामी अवधेश दास. पूर्व अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत ज्ञानदास के उत्तराधिकारी संकट मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष बाबा संजय दास, भाजपा के महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी, प्रथम महापौर ऋषिकेश उपाध्याय की अगवानी में रामकोट की परिक्रमा का आगाज हुआ।

ये परिक्रमा श्रृंगार हाट, हनुमानगढ़ी, बिरला धर्मशाला, धर्मकाटा, काजियाना, टेढ़ी बाज़ार, वशिष्ठ कुंड, दोराही कुआं, आलम गंज कटरा, अशर्फी भवन होते पुना मातगेड़ स्थित मतगजेंद्र बाबा के मंदिर पहुंचकर समाप्त हुआ। इस दौरान रामकोट की परिक्रमा कर रहे अयोध्या के विभिन्न मठ मंदिर के संतों-महंतों व परिक्रमार्थियों का कौशलेस सदन मंदिर के महंत जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी विद्या भास्कर जी महराज द्वारा आरती उतार कर व पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। रामकोट की परिक्रमा कर रहे साधू-संतों का विश्वकर्मा मंदिर के महामंडलेश्वर महंत महेश दास ने अपने शिष्यों के साथ पुष्प वर्षा कर व जलपान कराकर स्वागत किया।
 

Also Read