महिला अस्पताल में जांच की मांग : चिकित्सक और आशा बहुओं पर गंभीर आरोप, पत्र भेजकर लगाई न्याय की गुहार

UPT | महिला अस्पताल में जांच की मांग

Oct 11, 2024 18:31

बलिया में जिला महिला चिकित्सालय में मरीजों का शोषण जारी है। वहां तैनात कई चिकित्सक बेहतर इलाज के नाम पर मरीजों को अपने निजी नर्सिंग होम और अस्पतालों में ले जाकर उनका शोषण कर रहे हैं। इसके अलावा, जिला अस्पताल के आस-पास कुछ निजी नर्सिंग होम के संचालक भी अस्पताल में कमीशन पर दलाल रखे हुए ...

Ballia News : अपना दल के नेता ने सरकारी अस्पताल से मरीजों को निजी अस्पतालों में ले जाने और धन उगाही करने का आरोप लगाया है। कई दिनों से छुट्टी लेकर फरार हैं महिला चिकित्सक। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जांच सौंप दी है। जिला एवं महिला अस्पताल के आस-पास चल रहे अवैध अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे केंद्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई गई है।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

महिला चिकित्सालय में मरीजों का शोषण जारी
बलिया में जिला महिला चिकित्सालय में मरीजों का शोषण जारी है। वहां तैनात कई चिकित्सक बेहतर इलाज के नाम पर मरीजों को अपने निजी नर्सिंग होम और अस्पतालों में ले जाकर उनका शोषण कर रहे हैं। इसके अलावा, जिला अस्पताल के आस-पास कुछ निजी नर्सिंग होम के संचालक भी अस्पताल में कमीशन पर दलाल रखे हुए हैं। अधिकांश अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और पैथोलॉजी केंद्र अवैध रूप से चल रहे हैं और कुछ नर्सिंग होम बिना रजिस्ट्रेशन के संचालित हो रहे हैं। यह सब मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नाक के नीचे हो रहा है, लेकिन कोई कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा।



पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई
अपना दल एस के पंकज पटेल ने शासन और जिले के प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र उर्फ दयालु को पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। पत्र में उन्होंने कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने महिला चिकित्सालय की चिकित्सक रिमझिम सिंह को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि वे अपने निजी अस्पताल में गर्भवती महिलाओं का ऑपरेशन कर रही हैं और अन्य गंभीर उपचार के नाम पर भी वसूली की जा रही है।

निजी अस्पतालों में जाकर इलाज करते हैं चिकित्सक
कुछ दिन पहले एक चिकित्सक ने सिटी मजिस्ट्रेट के सामने बताया था कि जिला महिला अस्पताल में जांच और उपचार की सुविधाएं ठीक नहीं हैं। सरकारी अस्पताल की दवाएं और जन औषधि केंद्र की दवाएं मरीजों पर सही प्रभाव नहीं डालतीं। उन्हें तुरंत निलंबित कर दिया गया। सरकारी अस्पताल के अधिकांश चिकित्सक मरीजों को सलाह देते हैं कि वे प्राइवेट में दिखाकर दवा लें। मरीज चिकित्सक के इस बहकावे में आकर निजी अस्पतालों में जाकर इलाज कराते हैं।

आशा बहुएं भी निजी नर्सिंग होम की दलाली कर रही
पंकज पटेल ने स्वास्थ्य मंत्री और बलिया के प्रभारी मंत्री को भेजे गए पत्र में यह भी लिखा है कि जन औषधि केंद्र पर अधिकांश लोग दलाली में शामिल हैं। कई आशा बहुएं भी निजी नर्सिंग होम की दलाली कर रही हैं। पत्र में तीन आशा बहुओं का नाम और मोबाइल नंबर सहित शिकायत की गई है। महिला अस्पताल की चिकित्सक रिमझिम सिंह के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की गई है। इस मामले की जांच शासन स्तर से जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंपी गई है। जांच के घेरे में आई महिला चिकित्सक रिमझिम सिंह फिलहाल छुट्टी लेकर गायब हैं।

Also Read