पटाखा दुकानों के नवीनीकरण के लिए दुकानदारों ने नहीं किया आवेदन: पहले छह के पास थे स्थाई लाइसेंस, वर्तमान में दो ही बचे

UPT | फोटो

Oct 27, 2024 16:44

बलिया में अग्निशमन विभाग की ओर से 1992 से स्थाई आतिशबाजी/निर्माणकर्ता, थोक भंडारण एवं विक्रेता के छह दुकानों को लाइसेंस पहले दिया गया था। वर्तमान में चार दुकानदारों के पास लाइसेंस प्राप्त है। इसमें दो थोक विक्रेता और दो फुटकर विक्रेता है। 

Baliya News : जनपद में अग्निशमन विभाग की ओर से 1992 से स्थाई आतिशबाजी/निर्माणकर्ता, थोक भंडारण एवं विक्रेता के छह दुकानों को लाइसेंस पहले दिया गया था। इसमें तीन दुकानदार निर्माणकर्ता व विक्रेता हैं जबकि तीन दुकानदार रेडीमेड पटाखों के विक्रेता जो स्थाई रूप से लाइसेंस प्राप्त किए हैं। इसमें से एक दुकानदार का लाइसेंस निरस्त हो चुका है, जबकि एक दुकानदार की मौत हो चुकी है। वर्तमान में चार दुकानदारों के पास लाइसेंस प्राप्त है। इसमें दो थोक विक्रेता और दो फुटकर विक्रेता है। 

सिटी मजिस्ट्रेट तथा एसडीएम देते हैं दुकानदारों को लाइसेंस  
बताते चलें कि पिछले वर्ष केवल दो दुकानदारों ने रिनुवल के लिए आवेदन किया था। शेष दुकानदारों ने नहीं, वहीं अस्थाई रूप से बेचने वाले दुकानदारों को लाइसेंस नगर में सिटी मजिस्ट्रेट तथा तहसील में संबंधित एसडीएम द्वारा दिया जाता है। अग्निशमन विभाग के मुताबिक जनपद में कुल छह दुकानों को स्थाई रूप से लाइसेंस प्राप्त है। इसमें हल्दी थाने के रेपुरा निवासी मु. इद्रीश पुत्र अलीहुसैन, सिकंदरपुर निवासी छेदी मियां पुत्र स्व. लेबर मियां एवं सुखपुरा निवासी मु. इद्रीश पुत्र स्व. बाला मियां को निर्माणकर्ता व विक्रेता का लाइसेंस प्राप्त है। जबकि शहर कोतवाली के काशीपुर नई बस्ती निवासी परशुराम प्रसाद पुत्र स्व. बिगन प्रसाद का दुकान कदम चौराहा, ओक्डेनगंज लक्ष्मी मार्केट निवासी मु. एजाज पुत्र स्व. रहमतुल्लाह की दुकान जलालपुर तथा ओक्डेनगंज लक्ष्मी मार्केट निवासी परवेज अहमद पुत्र स्व. रहमतुल्लाह की दुकान मिश्रनेउरी में हैं। उधर परवेज अहमद की दुकान वर्तमान समय में बंद है और लाइसेंस निरस्त है। जबकि सिकंदरपुर निवासी छेदी मियां पुत्र स्व. लेबर मियां की मौत हो चुकी है।

इस वर्ष अभी किसी भी दुकानदार ने आवेदन नहीं किया 
बता दें कि वर्तमान में अग्निशमन विभाग में हल्दी थाने के रेपुरा निवासी मु. इद्रीश पुत्र अलीहुसैन तथा सुखपुरा निवासी मु. इद्रीश पुत्र स्व. बाला मियां ने स्थाई रूप से रिनुअल लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। इस वर्ष अभी किसी भी दुकानदार ने अभी तक लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया है। इस बाबत मुख्य अग्निशमन अधिकारी धीरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि अभी किसी भी दुकानदार ने लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं किया है। संभव है कि शुक्रवार से कार्यालय खुले तो दुकानदार आवेदन करें। पिछले वर्ष शहर कोतवाली के काशीपुर नई बस्ती निवासी परशुराम प्रसाद पुत्र स्व. बिगन प्रसाद तथा जलालपुर निवासी मु. एजाज पुत्र स्व. रहमतुल्लाह ने अस्थाई लाइसेंस लिया था।

इन स्थानों पर लगती हैं पटाखों की दुकानें 
गौरतलब हो कि अस्थाई पटाखे की दुकान शहर के रामलीला मैदान में दीपावली के दो दिन पूर्व स्थापित होती है। जहां दीपावली के एक दिन पूर्व बिक्री की जाती है। इसी प्रकार बांसडीह तहसील के जूनियर हाईस्कूल के मैदान में दो दिन पूर्व अस्थाई पटाखे की दुकान लगता है। जहां दीपावली के एक दिन पूर्व बिक्री की जाती है। इसी क्रम में सिकंदरपुर तहसील के चेतनकिशोर मैदान में दो दिन पूर्व अस्थाई पटाखे की दुकान लगता है जहां दीपावली के एक दिन पूर्व बिक्री की जाती है। बेल्थरारोड तहसील के रामलीला मैदान बिचला पोखरा पर दीपावली के दो दिन पूर्व लगता है और दीपावली के एक दिन पूर्व बिक्री की जाती है।

उधर रसड़ा तहसील के कस्बा स्थित रामलीला मैदान में दो दिन पूर्व अस्थाई पटाखे की दुकान लगती है, जहां दीपावली के एक दिन पूर्व बिक्री की जाती है। बैरिया तहसील के कस्बा स्थित पुराने आलू गोदाम के मैदान में दो दिन पूर्व अस्थाई पटाखे की दुकान लगती है, जहां दीपावली के एक दिन पूर्व बिक्री की जाती है। 

Also Read