इस महीने लागू होगी नई ट्रेन समय सारिणी : वंदे भारत की दो नई सेवाएं जोड़ी गईं, सर्दियों में यह ट्रेन रहेंगी रद्द

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 08, 2024 14:28

भारतीय रेलवे ने आगामी एक जनवरी से ट्रेनों की नई समय सारिणी लागू करने का निर्णय लिया है। इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं। हर साल रेलवे एक जुलाई को नई समय सारिणी जारी करता है...

Bareilly News : भारतीय रेलवे ने आगामी एक जनवरी से ट्रेनों की नई समय सारिणी लागू करने का निर्णय लिया है। इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं। हर साल रेलवे एक जुलाई को नई समय सारिणी जारी करता है, लेकिन इस वर्ष यह समय सारिणी निर्धारित तारीख से आगे बढ़कर अब जनवरी में लागू होगी। रेलवे की इस नई पहल से यात्रियों को बेहतर सेवाएं मिलने की उम्मीद है।

नई समय सारिणी में प्रमुख बदलाव
नई समय सारिणी में बरेली-मुंबई वंदे भारत स्लीपर और सहारनपुर-प्रयागराज वंदे भारत एक्सप्रेस को शामिल किया गया है। यह दोनों ट्रेनें बरेली क्षेत्र के यात्रियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी साबित होंगी, क्योंकि वे अब अपनी यात्रा में अधिक सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस के समय में भी महत्वपूर्ण बदलाव किया जाएगा। इससे यात्रियों को सुविधा होगी। 



सर्दियों में नहीं चलेंगी यह ट्रेन 
कोहरे के मौसम को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक दिसंबर से 28 फरवरी तक 14 नियमित ट्रेनों को निरस्त किया है। इस अवधि में कुछ ट्रेनों के फेरों में भी कटौती की गई है। हालांकि, एक से सात फरवरी के बीच इन ट्रेनों का संचालन नई समय सारिणी के तहत फिर से शुरू किया जाएगा। यह कदम सुरक्षा और समय की पाबंदी को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

रेलवे की योजना और समीक्षा प्रक्रिया
रेलवे प्रशासन ने सभी जोन और मंडलों में अमृत भारत एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस और वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के परिचालन की समीक्षा की है। इसके साथ ही ट्रेनों में हो रही लेटलतीफी को कम करने के लिए विभिन्न उपायों पर विचार किया जा रहा है। यह जरूरी है कि रेलवे इस दिशा में कदम उठाए, ताकि यात्रियों को समय पर सेवाएं मिल सकें और उनकी यात्रा सुखद हो।

Also Read