राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की जयंती : चित्रकूट में मनेगा 'शरदोत्सव', भक्ति संगीत, नाट्य प्रस्तुति और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे

UPT | बैठक में कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया।

Oct 11, 2024 20:15

राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की जयंती पर तीन दिवसीय ‘शरदोत्सव’ का भव्य आयोजन होगा। सांस्कृतिक महोत्सव शरद पूर्णिमा के अवसर पर 16 अक्टूबर से शुरू होगा और 18 अक्टूबर तक चलेगा।

Chitrakoot News : राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की जयंती पर हर साल की तरह इस बार भी चित्रकूट में तीन दिवसीय ‘शरदोत्सव’ का भव्य आयोजन किया जा रहा है। यह सांस्कृतिक महोत्सव शरद पूर्णिमा के अवसर पर 16 अक्टूबर से शुरू होगा और 18 अक्टूबर तक चलेगा। इस आयोजन में भक्ति संगीत, नाट्य प्रस्तुतियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम मचेगी। 


सांस्कृतिक महोत्सव की रूपरेखा तैयार
इस महोत्सव की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए उद्यमिता विद्यापीठ चित्रकूट के डॉ. राममनोहर लोहिया सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में संत समाज, प्रशासनिक अधिकारी, समाजसेवी और राजनीतिक क्षेत्र के गणमान्य लोग शामिल हुए। बैठक के दौरान दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन ने बताया कि यह महोत्सव न केवल चित्रकूट के सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि नानाजी देशमुख के स्वावलम्बन के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का भी महत्वपूर्ण माध्यम बन चुका है।

16 अक्टूबर को भजन संध्या से शुभारंभ 
शरदोत्सव की शुरुआत 16 अक्टूबर को भजन संध्या के साथ होगी। इस कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध भजन गायक पवन तिवारी (टीकमगढ़) अपनी भक्ति संगीत से श्रद्धालुओं को आनंदित करेंगे। इसके साथ ही, आनंद रघुनंदन नाट्य प्रस्तुति का भी मंचन होगा, जिसका निर्देशन अनामिका सिंह परिहार करेंगी। इस शुभारंभ के साथ ही चित्रकूट में सांस्कृतिक धारा बहने लगेगी।

17 अक्टूबर को शबरी लीला की मनमोहक प्रस्तुति
महोत्सव के दूसरे दिन, 17 अक्टूबर को भक्ति संगीत और नाट्य प्रस्तुतियों का विशेष आयोजन होगा। इस दिन मुंबई के साधौ बैंड के साथी कलाकारों द्वारा भक्तिमती शबरी लीला की प्रस्तुति दी जाएगी। इसका निर्देशन सविता दाहिया करेंगी और संगीत मिलिन्द त्रिवेदी द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिए धार्मिक और सांस्कृतिक भावनाओं को एक नया आयाम मिलेगा।

18 अक्टूबर को इंडियन आइडल विजेताओं की प्रस्तुति
महोत्सव का समापन 18 अक्टूबर को होगा, जिसमें सुगम संगीत की महफिल सजाई जाएगी। इंडियन आइडल के विजेता पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल अपनी मधुर आवाज से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करेंगे। इस सांस्कृतिक संध्या का आयोजन प्रतिदिन शाम 7:00 बजे दीनदयाल परिसर में किया जाएगा।

चित्रकूट की जनता में उत्साह
चित्रकूट की जनता इस सांस्कृतिक महोत्सव का बेसब्री से इंतजार कर रही है। ‘शरदोत्सव’ अब राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक खास पहचान बना चुका है और हर साल इस आयोजन में हजारों श्रद्धालु और कला प्रेमी शामिल होते हैं। इस महोत्सव के जरिए न केवल चित्रकूट की सांस्कृतिक धरोहर को संजोने का प्रयास किया जा रहा है, बल्कि नानाजी देशमुख की विरासत को भी आगे बढ़ाया जा रहा है।  

Also Read