Hamirpur News : कागजी फेर में उलझा सड़क निर्माण, ग्रामीणों की समस्याएं बढ़ीं

UPT | दलदल में तब्दील मार्ग

Aug 25, 2024 20:03

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में सड़क निर्माण के लिए सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के कारण ग्रामीणों को मूलभूत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

Hamirpur News : उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में सड़क निर्माण के लिए सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के कारण ग्रामीणों को मूलभूत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सरीला विकासखंड के ग्राम पंचायत उपरहका के श्री रामपुर डेरा से परछा तक 3 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग के निर्माण में हो रही देरी ने स्थानीय लोगों को परेशान कर दिया है।

सड़क निर्माण में देरी, ग्रामीणों का रोष
वित्तीय वर्ष 2021-22 में बुंदेलखंड विकास निधि के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा 178 लाख रुपये की लागत से इस मार्ग के निर्माण को स्वीकृति मिली थी। लेकिन कई वर्षों से इस मार्ग पर कोई कार्य नहीं हुआ है। स्थानीय ग्रामीणों में रोष व्याप्त है और उन्होंने मुख्यमंत्री पोर्टल पर सामूहिक ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई है। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क निर्माण 2020-21 में स्वीकृत हुआ था, लेकिन आज तक इस मार्ग पर कोई काम शुरू नहीं हुआ है।



सड़क की स्थिति
ग्रामीणों ने बताया कि सड़क निर्माण के अभाव में मार्ग दलदल में तब्दील हो गया है, जिससे स्थानीय बच्चे, स्कूली छात्र-छात्राएं और अन्य ग्रामीण परेशान हैं। लोक निर्माण विभाग से शिकायत करने पर विभाग ने पत्र जारी कर कहा कि कार्य प्रगति पर है, जबकि वास्तव में कोई निर्माण कार्य नहीं हुआ है। विभाग के जिम्मेदार लोग काम को फर्जी रिपोर्ट के माध्यम से प्रगति पर दिखा रहे हैं।

विभागीय लापरवाही
इस मामले में जब अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग खंड 2 से बात की गई तो उन्होंने स्वीकार किया कि सड़क निर्माण में कुछ व्यवधान आ गए थे। उन्होंने आश्वस्त किया कि बरसात के बाद सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन विभाग की ओर से बार-बार मिलने वाले आश्वासनों और कागजी फेरबदल के चलते ग्रामीणों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं।

Also Read