बहराइच हिंसा : अजय राय ने सीएम योगी पर साधा निशाना, बोले- इस्तीफा देकर मठ जाना चाहिये... जानिए अन्य नेताओं ने क्या कहा?

UPT | अजय राय ने सीएम योगी पर साधा निशाना

Oct 14, 2024 14:06

इस घटना के बाद क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव का माहौल है और पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने जानकारी दी...

Short Highlights
  • दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हिंसक झड़प
  • सीएम योगी ने घटना पर लिया संज्ञान
  • अजय राय ने सीएम योगी पर साधा निशाना
Bahraich News : उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के महराजगंज कस्बे में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई हिंसक झड़प हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए। इस घटना के बाद क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव का माहौल है और पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने जानकारी दी कि मुख्य आरोपी की तलाश जारी है और मामले की जांच की जा रही है। घटना को लेकर सीएम योगी आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। वहीं यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने घटना को लेकर सीएम योगी पर निशाना साधा है।

सीएम को इस्तीफा देकर मठ जाना चाहिए...
यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने बहराइच हिंसा की घटना को लेकर कहा कि पूरे राज्य में जंगल राज्य है। सीएम को इस्तीफा देकर मठ जाना चाहिये। कभी अल्पसंख्यक को मारा जा रहा है तो कभी अगड़ों को मारा जा रहा है। दरअसल, सोमवार को अजय राय ने लखनऊ विकास नगर में पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मृतक अमन गौतम के परिवार से मुलाकात की। इसी दौरान, उन्होंने सीएम योगी को लेकर ये बयान दिया।
सपा सांसद अवधेश प्रसाद बोले- दुखद घटना
वहीं बहराइच मे हुई घटना पर सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि ये बहुत ही दुखद है इस मौके पर सभी से निवेदन है कि सभी सौहार्द कायम करने में और आगे कोई घटना न हो तथा शांति कायम करने में अपना हर तरह से योगदान दें...ये घटना जांच का विषय है। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस की तैयारी सही होती तो ऐसी घटना न होती। प्रदेश में कानून-व्यवस्था और लोगों के बीच भाईचारा बनाए रखना सीएम और प्रशासन की जिम्मेदारी है।

केशव प्रसाद मौर्य ने की अपील
यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बहराइच की घटना को लेकर कहा कि उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा। प्रदेश के उज्जवल भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। दोषियों को क़ानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा। सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूँ।

उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा। प्रदेश के उज्जवल भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। दोषियों को क़ानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी…

— Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) October 14, 2024 प्रियंका गांधी ने की सख्त कार्रवाई की मांग
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बहराइट हिंसा की घटना को लेकर बयान दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा,  बहराइच, उत्तर प्रदेश में हो रही हिंसा और प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं। मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी एवं राज्य प्रशासन से अपील करती हूं कि त्वरित एक्शन लेते हुए, जनता को विश्वास में लें और हिंसा रोकें। दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो। जनता से मेरी करबद्ध अपील है कि कृपया कानून अपने हाथ में न लें और शांति बनाए रखें।

बहराइच, उत्तर प्रदेश में हो रही हिंसा और प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं।

मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी एवं राज्य प्रशासन से अपील करती हूं कि त्वरित एक्शन लेते हुए, जनता को विश्वास में लें और हिंसा रोकें। दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो।…

— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) October 14, 2024
बहराइच जल रहा है- इमरान प्रतापगढ़ी
कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने घटना को लेकर कहा कि उत्तर प्रदेश का बहराइच जल रहा है, दंगाइयों की भीड़ दूकानों को जला रही है, लूटपाट की जा रही है, प्रशासन नदारद है, भाषणों में बड़ी-बड़ी बातें करने वाले कानून व्यवस्था सम्भाल नहीं पा रहे हैं, क्या उपचुनाव के पूर्व जानबूझकर ऐसा माहौल बनाया जा रहा है ताकि ध्रुवीकरण किया जा सके ?

उत्तर प्रदेश का बहराइच जल रहा है, दंगाइयों की भीड़ दूकानों को जला रही है, लूटपाट की जा रही है, प्रशासन नदारद है, भाषणों में बड़ी बड़ी बातें करने वाले क़ानून व्यवस्था सम्भाल नहीं पा रहे हैं, क्या उपचुनाव के पूर्व जानबूझकर एैसा माहौल बनाया जा रहा है ताकि ध्रुवीकरण किया जा सके ? https://t.co/EHNc397HSo

— Imran Pratapgarhi (@ShayarImran) October 14, 2024
शाहनवाज हुसैन- राजनीतक रोटी सेंक रहा विपक्ष
पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बहराइच हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये दुखद है कि दुर्गा पूजा विसर्जन पर लगातार पथराव हो रहा है, लेकिन योगी आदित्यनाथ और प्रशासन इसे काबू करने में जुटी है। उन्होंने कहा कि सपा और कांग्रेस तो हमेशा से ऐसी घटनाओं पर अपनी राजनैतिक रोटियां सेंकने में जुटे रहते हैं लेकिन देश की जनता बहकने वाली नहीं है।

डिप्टी सीएम बोले- दोषी को मिलेगी सजा
बहराइच की घटना को लेकर, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि किसी को भी कानून से खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं है। घटना में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसे सजा मिलेगी। मामले की जांच चल रही है और स्थिति सामान्य है। दोषियों की पहचान की जा रही है। अगर पुलिस अधिकारी लापरवाह पाए गए तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा की यह हमारी प्रतिबद्धता है कि हम कानून-व्यवस्था बनाए रखेंगे।

#WATCH | Lucknow, Uttar Pradesh: On the Bahraich incident, Uttar Pradesh Deputy CM Brajesh Pathak says, "No one is allowed to play with the law. Whoever is found guilty will be punished. Investigation is underway and the situation is normal. The culprits are being identified. If… pic.twitter.com/FFErVVRHjo

— ANI UP/Uttarakhand (@ANINewsUP) October 14, 2024
वीरेंद्र सिंह ने सरकार पर लगाया आरोप
इसके अलावा,  बहराइच में सांप्रदायिक तनाव को लेकर सपा सांसद वीरेंद्र सिंह ने सरकार पर जमकर जुबानी हमला बोला। उन्होंने कहा कि इस हिंसक घटना के लिए सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है, लेकिन सरकार इस घटना के जरिए आने वाले उपचुनाव में लाभ लेगी। सांसद ने कहा कि वर्तमान सरकार बटोगे तो कटोगे जैसे नारों को बुलंद करेगी, बहराइच की घटना को लेकर भ्रमित करेगी। सरकार का दावा था की हमारे कार्यकाल में दंगे नहीं होते, लेकिन यह क्या हो रहा है? वीरेंद्र सिंह ने यह भी कहा की एक विशेष जाति को निशाना बनाया जाता है, जबकि हमारे समाज का गौरव कहे जाने वाले यादव बंधुओ द्वारा सभी परंपराओं को अपने सर पर कंधे पर उठाया जाता है।

ये भी पढ़ें- बहराइच में सांप्रदायिक तनाव : जिले के महसी इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ बवाल, युवक की कनपटी में सटाकर मारी गई गोली, सीएम योगी बोले-आरोपियों पर करें कड़ी कार्रवाई

कानून हाथ में लेने वालों पर हो कार्रवाई - एसटी हसन
समाजवादी पार्टी के नेता एसटी हसन ने भी बहराइच हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि किसी भी समुदाय को दूसरे समुदाय को भड़काना नहीं चाहिए। न ही किसी भी समुदाय को दूसरे समुदाय पर पत्थरबाजी करनी चाहिए, उन्हें कानून अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। एसटी हसन ने कहा कि सही तरीका यही है कि अपनी समस्या प्रशासन को बताएं, लेकिन लोग समुदायों को भड़काते हैं। नमाज के समय मस्जिदों के पास लाउडस्पीकर पर संगीत बजाए जाते हैं, ज्यादातर जगहों पर जहां ऐसी झड़पें होती हैं और वह हिंदू-मुस्लिम हिंसा में बदल जाती हैं। इससे देश और समाज कमजोर होता है। कानून हाथ में लेने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

सीएम योगी ने डीजीपी से जाना अपडेट 
बता दें कि सीएम योगी बहराइच हिंसा पर नजर बनाए हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी लगातार डीजीपी से पूरे मामले पर अपडेट ले रहे हैं। यही नहीं, लखनऊ के अफसरों को भी तुरंत बहराइच पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। बहराइच मामले पर मुख्यमंत्री ने रिपोर्ट मांगी है। बताया जा रहा है कि शाम तक रिपोर्ट CM के पास आएगी। अगर वह इस रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हुए तो डीजीपी और सीएस मौके पर जाएंगे।

स्थिति पर पाया जा रहा नियंत्रण
बहराइच की घटना पर बहराइच की एसपी वृंदा शुक्ला ने कहा, "हम पूरी स्थिति पर नियंत्रण पा रहे हैं। हमने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। हम उन सभी उपद्रवियों को तितर-बितर करने की कोशिश कर रहे हैं जो परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। स्थिति नियंत्रण में है।" जानकारी के अनुसार,  पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं। साथ ही बवाल के बाद इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- बहराइच हिंसा : बवाल के बाद इंटरनेट बंद, पुलिस ने 30 उपद्रवियों को हिरासत में लिया

Also Read