बहराइच में एक हजार लोगों पर एफआईआर : पैगंबर पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर बवाल, सोशल मीडिया चैट से शुरू हुई कहानी

UPT | symbolic image

Oct 12, 2024 16:49

बहराइच के नानपारा कस्बे में हाल ही में दो छात्रों के बीच सोशल मीडिया पर बातचीत के दौरान धर्म के मुद्दे पर विवाद पैदा हो गया। इस दौरान एक छात्र ने दूसरे धर्म के पैगंबर के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी...

Bahraich News : बहराइच के नानपारा कस्बे में हाल ही में दो छात्रों के बीच सोशल मीडिया पर बातचीत के दौरान धर्म के मुद्दे पर विवाद पैदा हो गया। इस दौरान एक छात्र ने दूसरे धर्म के पैगंबर के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के हजारों लोगों ने किशोर की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया और 'सर तन से जुदा' के नारे भी लगाए। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया और एक हजार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

यह भी पढ़ें- JPNIC के सामने आज भी भाजपा का विकास फीका : अखिलेश यादव बोले- भूख के सूचकांक में देश का 105वां स्थान

टिप्पणी करने वाले किशोर को किया गिरफ्तार
नानपारा कस्बे में सात अक्टूबर की शाम एक विवादास्पद टिप्पणी के चलते हंगामा हुआ। हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और माहौल बिगाड़ने के लिए बड़काऊ नारेबाजी करने लगे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया। इस घटना के संदर्भ में टिप्पणी करने वाले किशोर को गिरफ्तार कर बाल किशोर गृह भेज दिया गया। इसके साथ ही पुलिस ने हंगामे और नारेबाजी के आरोप में एक हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सीओ प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि इस मामले में राजा बाजार के चौकी प्रभारी की शिकायत पर कोतवाली में मुस्लिम समुदाय के एक हजार लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।



जानें पूरा मामला
दरअसल यति नरसिंहानंद 29 सितंबर को गाजियाबाद के हिंदी भवन में दिए एक विवादास्पद बयान को लेकर चर्चा में हैं। इस बयान में उन्होंने न केवल रावण और उसके परिवार के बारे में कसीदे पढ़े बल्कि एक धर्म विशेष के खिलाफ कड़वे बोल भी बोले। बयान के सोशल मीडिया पर वायरल होने बाद जैसे प्रदेश में सुनामी आ गई हो। गाजियाबाद पुलिस ने 3 अक्तूबर शाम को उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। लेकिन इसके बाद भी मामला शांत नहीं हुआ। देश में नरसिंहानंद के बयान की निंदा की गई, तो वहीं लोगों ने प्रदर्शन कर पुलिस से कार्रवाई की मांग की। इसके बाद से प्रदेश में बवाल मचा हुआ है।

यह भी पढ़ें- व्रत की थाली में निकला मच्छर : गाजियाबाद के नामी रेस्टोरेंट का वीडियो वायरल, शिकायत करने पर ग्राहक के साथ बदसलूकी

प्रदेश में अलग-अलग जगह हुए विवाद
5 अक्तूबर को बुलंदशहर जिले में बड़ा बवाल हुआ। बवाल के दौरान पुलिस और पीएससी के जवानों के ऊपर पथराव किया गया है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार देर शाम गद्दिवाड़ा इलाके में ईशा की नमाज के बाद अचानक लोग आक्रोशित हो गए और नारेबाजी करने लगे। नारेबाजी की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस की टीम ने काफी देर तक लोगों को समझाती-बुझाती रही, तभी अचानक से लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव करना शुरू कर दिया। पथराव की सूचना पर PAC की एक बटालियन मौके पर भेजी गई, लेकिन नमाजियों ने PAC के जवानों पर भी पथराव किया। इस पत्थरबाजी में सिकंदराबाद कोतवाली के प्रभारी इंस्पेक्टर रवि रतन घायल हो गए। उन्हें आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद प्रदेश में हर जगह विवाद देखने को मिले।

Also Read