Gonda News : सीडीओ ने स्वास्थ्य अधिकारियों को दी सख्त चेतावनी, मरीजों को सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

UPT | सीडीओ

Sep 26, 2024 19:25

गोंडा जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अंकित जैन की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को गंभीर चेतावनियाँ दी गईं।

Gonda News : गोंडा जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अंकित जैन की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को गंभीर चेतावनियाँ दी गईं। बैठक के दौरान सीडीओ ने लापरवाह अधिकारियों की खामियों को उजागर करते हुए कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी अधिकारी और कर्मचारी रात्रि में अपने-अपने अस्पतालों में मौजूद रहेंगे, ताकि इमरजेंसी की स्थिति में आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

मरीजों के लिए सुविधाएं अनिवार्य
सीडीओ ने कहा, “किसी भी मरीज को बाहर से दवा लेने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए। इलाज के दौरान मरीजों से किसी भी प्रकार का अवैध शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। यदि शिकायतें मिलीं, तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।” यह निर्देश ऐसे समय में आया है जब हाल ही में कमिश्नर देवी पाटन मंडल, शशि भूषण लाल सुशील के निरीक्षण में कई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बड़े पैमाने पर लापरवाही सामने आई थी। निरीक्षण के दौरान कई डॉक्टर और कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए थे, जिससे मरीजों को इलाज में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।



रात्रि में अस्पताल में मौजूदगी जरूरी
बैठक में सीडीओ ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि सभी मरीजों को, जो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या उपकेंद्र पर इलाज के लिए आ रहे हैं, सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं। उन्होंने मरीजों के प्रति अभद्रता के व्यवहार पर भी कड़ी निंदा की और स्पष्ट किया कि ऐसा करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्वच्छता पर जोर
इसके अलावा, सीडीओ ने अस्पतालों में साफ-सफाई को लेकर विशेष अभियान चलाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उपकेंद्रों के अधिकारी और कर्मचारी सुनिश्चित करें कि अस्पताल परिसर में किसी भी प्रकार की गंदगी न हो। सभी कर्मचारियों को समय पर अस्पतालों में उपस्थित रहकर मरीजों की चिकित्सा सुविधा का ध्यान रखना होगा। 

Also Read