गोंडा मेडिकल कॉलेज को 100 एमबीबीएस सीटों की मिली मंजूरी : दूसरी अपील पर विचार के बाद जारी हुआ आदेश 

UPT | गोंडा मेडिकल कॉलेज

Sep 11, 2024 16:14

गोंडा के स्वायत्तशासी राज्य मेडिकल कॉलेज को केंद्र सरकार से बड़ी राहत मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गोंडा के मेडिकल कॉलेज को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से 100 एमबीबीएस सीटों की अनुमति प्रदान की है

Short Highlights
  • केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की अनुमति प्रदान
  • गोंडा जिले में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में नई संभावनाओं की बनी उम्मीद
Gonda News : जिले के स्वायत्तशासी राज्य मेडिकल कॉलेज को केंद्र सरकार से बड़ी राहत मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गोंडा के मेडिकल कॉलेज को 2024-25 शैक्षणिक सत्र से 100 एमबीबीएस सीटों की अनुमति प्रदान की है। यह निर्णय कॉलेज की अपील और दस्तावेजों की गहन जांच के बाद लिया गया, जिससे जिले में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में नई संभावनाओं की उम्मीद है। स्वायत्तशासी राज्य मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. धनंजय श्रीकान्त कोटास्थानें ने कहा कि यह फैसला गोंडा जिले के मेडिकल शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने में अहम भूमिका निभाएगा। 

दूसरी अपील पर विचार के बाद जारी हुआ आदेश 
केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (National Medical Commission) को निर्देश दिया है कि वह मेडिकल कॉलेज,गोंडा को 100 एमबीबीएस सीटों के लिए "अनापत्ति पत्र" (Letter of Permission) जारी करे। यह आदेश कॉलेज द्वारा 7 अगस्त, 2024 को दायर की गई दूसरी अपील पर विचार के बाद जारी किया गया है। 

डीन और प्रिंसिपल को भेजी आदेश की प्रति
डिप्टी सेक्रेटरी (एमई) डॉ. पूनम मीना द्वारा 9 सितंबर 2024 को जारी आदेश में कहा गया है कि अपील का निपटारा कर दिया गया है। इस आदेश की एक प्रति मेडिकल कॉलेज के डीन/प्रिंसिपल को भेजी गई है और अन्य संबंधित अधिकारियों को भी सूचित किया गया है।

Also Read