Gonda News : कुम्हारी कला के 120 लाभार्थियों को मिली विद्युत चालित चाक

UPT | प्रमाणपत्र देते अधिकारी

Jul 06, 2024 00:54

कार्यक्रम का आयोजन उ०प्र० माटीकला बोर्ड की ओर से परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी अनिल कुमार सिंह एवं मण्डल के अन्य जिला ग्रामोद्योग अधिकारियों के सहयोग से किया …

Gonda News : जिला पंचायत सभागार में उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड की ओर मंडल के सभी जनपदों से चयनित 120 माटीकला के कामगारों/ शिल्पकारों को निःशुल्क विद्युत चालित चाक तथा टूल किट्स योजना के अंतर्गत बांटी गई। अध्यक्ष जिला पंचायत के हाथों से निःशुल्क विद्युत चालित चाक पाकर कारीगरों के चेहरे खिल उठे। शुक्रवार को जनपद गोण्डा के 10 उद्यमियों को पापकार्प मशीनें व प्रमाणपत्र मण्डलायुक्त शशि भूषण लाल सुशील, अध्यक्ष जिला पंचायत घनश्याम मिश्रा व मुख्य विकास अधिकारी एम. अरून्मोली द्वारा प्रदान की गयी। कार्यक्रम का शुभारम्भ अध्यक्ष जिला पंचायत द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया।

कार्यक्रम में एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया
कार्यक्रम का आयोजन उ०प्र० माटीकला बोर्ड की ओर से परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी अनिल कुमार सिंह एवं मण्डल के अन्य जिला ग्रामोद्योग अधिकारियों के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में जनपद गोण्डा के 30 कुम्हार लाभार्थी, बहराईच के 30 लाभार्थी एवं श्रावस्ती के 30 लाभार्थी, बलरामपुर के 30 लाभार्थी को विद्युत चलित चाक एवं गोण्डा के 10 उद्यमी लाभार्थी को पापकार्न मशीन दी गयी। कार्यक्रम में एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया जो आये हुए सभी उद्यमियों एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा सराहना की गयी। मुख्य अथिति द्वारा चारों जनपदों से आये हुये अभ्यर्थियों को आय बढ़ाने के गुण भी बताये गये, साथ ही उनके द्वारा मिट्टी के बर्तनों की उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी गई।   प्रजापति समाज के उत्थान हेतु सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना
कार्यक्रम में प्रजापति समाज के उत्थान हेतु सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों पर विचार पप्पू प्रजापति, जिला अध्यक्ष राष्ट्रीय प्रजापति महा सभा, प्रजापति पुरम जनपद गोण्डा, प्रजापति समाज के कल्याण के लिए संसाधनों की उपलब्धता एवं आवश्यकता पर प्रकाश श्री सीता राम प्रजापति अध्यक्ष, राष्ट्रीय प्रजापति महासभा बलरामपुर द्वारा, बैंक से ऋण प्राप्त कर अपने उद्यम को बेहतर बनाने की दिशा में किये गये प्रयासों पर विचार श्री दीनानाथ प्रजापति, उद्यमी प्रजापति पुरम जनपद गोण्डा, उपस्थित उद्यमियों को बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाले ऋण व्यवस्था पर प्रकाश वंशराज सिंह, उप अग्रणी जिला प्रबन्धक इण्डियन बैंक, गोण्डा तथा उद्यमियो के बेहतर जीवकोपार्जन हेतु सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों पर प्रकाश मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा बताया गया। जनपद के धर्मेन्द्र यादव, सहायक अध्यापक, शिक्षक फाईन आर्ट, स्वामी विवेकानन्द इण्टर कालेज गोण्डा के द्वारा तकनीकी सत्र, श्री चन्द्रशेखर, सहायक अध्यापक, शिक्षक फाईन आर्ट, महाराजा देवी बक्श सिंह, इण्टर कालेज बेलसर, जनपद गोण्डा के द्वारा शिल्पकारी सत्र एवं ज्ञान चन्द्र आर्या, शिक्षक फाईन आर्ट, भैया राघव राम गांधी विद्या मंदिर राधा कुण्ड गोण्डा के द्वारा व्यवसायिक सत्र प्रकाश डाला गया। 

सरकार मिट्टी से जुड़े कारीगरों के विकास के लिए कर रही निरंतर प्रयास इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने सभी कुम्हार बन्धु से कहा कि आज के समय में मिट्टी के बर्तन व अन्य कलाकृतियां का उपयोग काफी बढ़ गया है। सरकार कुम्हारों की स्थिति में सुधार के साथ ही उन्हें वर्तमान तकनीकियों से भी जोड़ना चाहती है, जिससे वह अपना भरण पोषण के साथ ही अपनी जीविका सुचारू रूप से चला सकें। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए आधुनिक उपकरणों से सभी कुम्हार बंधु व मिट्टी कारीगर अपनी आमदनी बढ़ाएं। 

बर्तनों में पकाया हुआ भोजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक मिट्टी के बर्तन में पका भोजन स्वादिष्ट व लाभदायक होता है। इस मौके पर आयुक्त ने कहा कि आज के युग में मिट्टी से बने बर्तन काफी लोकप्रिय हैं। इन बर्तनों में पकाया हुआ भोजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक व लाभदायक भी होता है। मिट्टी में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। जब मिट्टी के बर्तन में खाना पकाया जाता है तो सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में पहुंचता है। उन्होंने कहा कि सभी कुम्हार बंधु व मिट्टी कारीगर अपने-अपने स्तर पर अधिक से अधिक मिट्टी के बर्तनों का उत्पादन करें उन्हें बाजार में विक्रय करें।

Also Read