गोंडा में विजयदशमी की धूम : खैरा भवानी मंदिर और हनुमान गढ़ी रामलीला मैदान में रावण दहन की भव्य तैयारी

UPT | symbolic

Oct 12, 2024 14:01

विजयदशमी के पावन अवसर पर गोंडा जिले में हर साल की तरह इस बार भी भव्य रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है। खैरा भवानी मंदिर और हनुमान गढ़ी रामलीला मैदान में शाम को रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

Gonda News : विजयदशमी के पावन अवसर पर गोंडा जिले में हर साल की तरह इस बार भी भव्य रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है। खैरा भवानी मंदिर और हनुमान गढ़ी रामलीला मैदान में शाम को रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इस ऐतिहासिक आयोजन को लेकर स्थानीय लोग और श्रद्धालु काफी उत्साहित हैं। यहां रावण दहन की परंपरा पिछले 54 वर्षों से चली आ रही है और हर साल हजारों लोग इस अद्भुत दृश्य को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं। 

खैरा भवानी मंदिर में 30 फीट ऊंचे रावण का पुतला दहन
खैरा भवानी मंदिर के रामलीला मैदान में 30 फीट ऊंचे रावण का पुतला तैयार किया गया है। मंदिर प्रांगण में रावण के पुतले को खड़ा कर दिया गया है, और सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राम और रावण के बीच होने वाले युद्ध का मंचन देखने के लिए शाम को यहां हजारों लोगों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। विजयदशमी के इस त्योहार में बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक रावण दहन होता है, जिसमें भगवान राम रावण का वध कर बुराई का अंत करते हैं। 

हनुमान गढ़ी में 40 फीट से ऊंचे रावण का दहन
गोंडा के हनुमान गढ़ी रामलीला मैदान में इस साल 40 फीट से ऊंचे रावण का पुतला दहन किया जाएगा। यहां भी रावण दहन के आयोजन को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। इस आयोजन को देखने के लिए हर साल हजारों लोग यहां आते हैं और बुराई के प्रतीक रावण के अंत का दृश्य देखने के बाद विजयदशमी का पर्व धूमधाम से मनाते हैं। 



राम और रावण के बीच घनघोर युद्ध का मंचन
खैरा भवानी मंदिर के रामलीला मैदान में, रामलीला के मंचन के बाद राम और रावण के बीच घनघोर युद्ध का दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा। भगवान राम अपने बाण से रावण का वध करेंगे, और जैसे ही बाण रावण को लगेगा, 30 फीट ऊंचा रावण का पुतला धू-धू कर जल उठेगा। इस दृश्य को देखकर उपस्थित दर्शक भाव-विभोर हो जाते हैं और विजयदशमी के इस पर्व का पूरा आनंद उठाते हैं। 

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
रावण दहन के आयोजन के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पूरे क्षेत्र में पुलिस बल तैनात किया गया है ताकि रावण दहन के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो। 

आयोजन समिति की ओर से जानकारी
कार्यक्रम के आयोजक पुरानचंद गुप्ता ने बताया कि रामलीला मैदान से भगवान राम की शोभायात्रा खैरा भवानी मंदिर के मैदान में पहुंचती है, जहां पर राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन किया जाता है। इस दौरान लक्ष्मण मेघनाद का वध करते हैं और भगवान राम रावण का वध कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हैं। यह आयोजन हर साल हजारों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस बार भी लगभग 7000 से अधिक लोगों के आयोजन में शामिल होने की उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें : IRCTC Tour Package : वियतनाम के खूबसूरत स्थलों की नवंबर में करें सैर, जानें कितना करना होगा खर्च

Also Read