Gorakhpur News : जयंती पर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को किया याद, मंडलायुक्त कार्यालय में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

UPT | जयंती पर नमन

Oct 02, 2024 11:56

गोरखपुर में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर मंडलायुक्त कार्यालय में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अधिकारियों और कर्मचारियों ने दोनों महान नेताओं के आदर्शों को अपनाने का संकल्प लिया और बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

Gorakhpur News : गोरखपुर मंडलायुक्त कार्यालय में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती का आयोजन धूमधाम से किया गया। यह दिन महात्मा गांधी की 155वीं और लाल बहादुर शास्त्री की 120वीं जयंती के रूप में मनाया गया। समारोह में मंडलायुक्त सभागार में एक सद्भाव सभा का आयोजन किया गया, जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के आदर्शों को अपनाने का संकल्प लिया।

बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए
इस अवसर पर कई विद्यालयों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसमें गीत, नृत्य और नाटक शामिल थे। बच्चों ने गांधीजी और शास्त्रीजी के विचारों को प्रस्तुत कर उनके योगदान को जीवंत किया। महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों को याद करते हुए, सभी ने उनके संदेश को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। 


महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में सत्याग्रह और जन आंदोलनों की शुरुआत की, जिससे ब्रिटिश शासन को समाप्त करने में मदद मिली। वहीं, लाल बहादुर शास्त्री ने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और देश की प्रगति में योगदान दिया। उनकी छवि एक ईमानदार और दृढ़ नेता की है, जिसने हमेशा अपने सिद्धांतों पर खड़ा रहना सिखाया। 

ये भी पढ़ेंः-Ghaziabad News : गांधी जयंती पर मलिन बस्तियों में चलेगा स्वच्छता अभियान

गांधीजी की जयंती पर 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का प्रस्ताव 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित किया गया था, जिससे यह दिन विश्व स्तर पर शांति और अहिंसा के प्रतीक के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुका है।

समारोह में मौजूद रहे
इस समारोह में मंडलायुक्त अनिल ढींगरा, अपर आयुक्त कुंवर बहादुर सिंह, हरि ओम, रामाश्रय सहित अन्य सभी कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी ने मिलकर इस विशेष दिन को यादगार बनाने के लिए अपने योगदान दिए।  

Also Read