कुशीनगर में गंगा-जमीनी तहजीब की मिसाल : मुस्लिम भाइयों ने मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर किया स्वागत

UPT | कुशीनगर में गंगा-जमीनी तहजीब की मिसाल

Oct 28, 2024 19:05

यूपी के जनपद कुशीनगर में गंगा-जमीनी तहजीब की एक अनूठी झलक देखने को मिली, जब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मां लक्ष्मी की प्रतिमा का भव्य स्वागत किया।

Kushinagar News : यूपी के जनपद कुशीनगर में गंगा-जमीनी तहजीब की एक अनूठी झलक देखने को मिली, जब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मां लक्ष्मी की प्रतिमा का भव्य स्वागत किया। यह घटना पड़रौना कोतवाली के छावनी मुहल्ले में हुई, जहां मुस्लिम भाइयों ने प्रतिमा ले जा रहे लोगों पर फूल बरसाकर उन्हें सम्मानित किया। 

गंगा-जमीनी तहजीब की झलक
आपको याद होगा कि दशहरे के दौरान इसी छावनी मुहल्ले में कुछ विवाद हुआ था, जिसमें मुस्लिम समुदाय के एक वर्ग ने प्रतिमा ले जा रहे लोगों के साथ मारपीट और पत्थरबाजी की थी। लेकिन इस बार का नजारा पूरी तरह से अलग था। आज मुस्लिम समुदाय के लोग लक्ष्मी प्रतिमा को फूलों से सुसज्जित कर रहे थे और प्रतिमा लेकर जा रहे लोगों को माला पहनाकर उनका स्वागत कर रहे थे।

मुस्लिम भाइयों का स्वागत
हाल ही में कुशीनगर में हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे के बीच कुछ अनबन हुई थी, जिसमें दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के दौरान विवाद और बच्चों के बीच झगड़े ने दोनों समुदायों को आमने-सामने ला दिया था। लेकिन आज दोनों धर्मों के संभ्रांत लोगों ने एक साथ खड़े होकर निर्विवाद भारत के निर्माण का संकल्प लिया। छावनी मुहल्ले में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एकत्र होकर एक ऐसा कार्य किया, जो नए भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित हो सकता है। उन्होंने मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर पुष्प वर्षा कर और उत्सव में भाग लेकर एकता और भाईचारे का संदेश दिया। 



अमन-चैन की कामना
पुष्प वर्षा से उत्साहित प्रतिमा ले जाने वाले युवक ने कहा कि यह एक प्रशंसनीय कदम है, जिससे समाज में सौहार्द और एकता का संदेश जाएगा। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कहा कि सभी को मिलकर अपने तीज-त्योहार मनाने चाहिए और इस तरह के आयोजनों से अमन-चैन की स्थापना की जा सकती है। इस घटना ने साबित कर दिया कि जब लोग एकजुट होते हैं, तो वे समाज में शांति और भाईचारे को बढ़ावा दे सकते हैं। कुशीनगर में आज का दृश्य उन सभी के लिए एक खास संदेश लेकर आया है, जो देश में अमन-चैन की कामना रखते हैं।

Also Read