कुशीनगर पुलिस लाइन में समीक्षा बैठक: एडीजी जोन गोरखपुर ने त्योहारों पर सुरक्षा को लेकर अफसरों को दिए निर्देश

UPT | कुशीनगर पुलिस लाइन में आयोजित समीक्षा बैठक

Oct 24, 2024 12:33

एडीजी ने आगामी धनतेरस, लक्ष्मी पूजा और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए विशेष सुरक्षा प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने धार्मिक नेताओं और प्रमुख नागरिकों के साथ बैठक कर सामुदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की।

kushinagar News :  कुशीनगर पुलिस लाइन में आयोजित एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में, एडीजी जोन गोरखपुर डॉ. केएस प्रतापे कुमार ने पुलिस कार्यप्रणाली को और अधिक सशक्त बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने विशेष रूप से पेशेवर अपराधियों की पहचान और निगरानी पर जोर दिया। एडीजी ने निर्देश दिया कि हत्या, लूट और दुष्कर्म जैसे गंभीर अपराधों में संलिप्त पेशेवर अपराधियों की हिस्ट्रीशीट तैयार की जाए तथा उनके गिरोहों का विवरण एक विशेष रजिस्टर में दर्ज किया जाए।

उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था सर्वोच्च प्राथमिकता में है। इसमें बाधा उत्पन्न करने वाले किसी भी दशा में न बख्शे जाएं। संगठित गिरोह के विरुद्ध अभियान चलाकर इसमें शामिल शातिरों को सलाखों के पीछे भेजें। जिले व थानों के टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करें। जमानत पर बाहर आए आपराधियों की नियमित निगरानी की जाए। 
 
बीट प्रणाली का सुदृढ़ीकरण
पुलिसिंग को अधिक प्रभावी बनाने के लिए बीट प्रणाली को मजबूत करने पर विशेष बल दिया गया। एडीजी ने बीट प्रभारियों और आरक्षियों को नियमित रूप से क्षेत्र भ्रमण कर स्थानीय लोगों से संपर्क बनाए रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए उनका समाधान किया जाए, ताकि वे बड़े विवाद का रूप न ले सकें।  थाने आए फरियादियों की समस्याओं का त्वरित समाधान कराएं।

त्योहारों के दौरान विशेष सुरक्षा व्यवस्था
आगामी धनतेरस, लक्ष्मी पूजा और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए विशेष सुरक्षा प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए गए। एडीजी ने डिजिटल वालंटियर्स और नागरिकों के सहयोग से त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की योजना बनाई। उन्होंने धार्मिक नेताओं और प्रमुख नागरिकों के साथ बैठक कर सामुदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की।

डिजिटल निगरानी और मीडिया प्रबंधन
एडीजी ने इंटरनेट मीडिया सेल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सतत निगरानी के निर्देश दिए। अफवाहों और भ्रामक सूचनाओं पर रोक लगाने के लिए विशेष टीम का गठन किया गया। कार्यक्रम में एसपी संतोष कुमार मिश्रा, एएसपी रितेश कुमार सिंह सहित विभिन्न थानों के प्रभारी उपस्थित रहे।

Also Read