Maharajganj News : महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर चलाया स्वच्छता अभियान, पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

UPT | झाड़ू लगाकर सफाई अभियान चलाया

Oct 02, 2024 17:41

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री ने स्वच्छता अभियान चलाया और दोनों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

Maharajganj News : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और जिले के प्रभारी मंत्री राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र "दयालु जी" ने जिला परिषद मार्केट परिसर में स्थित बापू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर दोनों ने पौधारोपण भी किया। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत दोनों ने गांधी पार्क में झाड़ू लगाकर सफाई अभियान चलाया।

खादी ग्रामोद्योग पहुंचे मंत्री
इसके बाद दोनों मंत्री खादी ग्रामोद्योग प्रतिष्ठान पहुंचे जहां उन्होंने खादी के वस्त्र खरीदे। इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुनय झा, पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीना व मुख्य विकास अधिकारी अनुराज ने दोनों मंत्रियों का स्वागत किया। 

स्वच्छता की शपथ दिलाई
इसके बाद दोनों मंत्री डीपीआरसी पनेवा-पनेई पहुंचे, जहां एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण उपस्थित लोगों को सुनाया गया तथा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। 


राज्य मंत्री ने पौधारोपण किया
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने सर्वप्रथम "एक पेड़ मां के नाम" का संदेश देते हुए पौधारोपण किया। जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र, जिले के सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय पांडे के साथ अन्य माननीय गण की उपस्थिति रही।

जिला प्रशासन की ओर से जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष/जिलाधिकारी अनुनय झा, मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन, पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) डॉ पंकज कुमार वर्मा के साथ अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

स्वयं सहायता समूह के स्टालों का अवलोकन किया
दोनों ने डीपीआरसी में समाज कल्याण, महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग के तत्वावधान में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की गोद भराई तथा शिशुओं का अन्नप्राशन कराया। इस अवसर पर 48 कूड़ा वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

आरआरसी का उद्घाटन किया
जिलाधिकारी ने केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी को स्मृति चिन्ह व पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक ने जिला प्रभारी मंत्री को पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने भी माननीय को स्मृति चिन्ह व पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। केंद्रीय मंत्री के भाषण के बाद 48 रिसोर्स रिकवरी सेंटर (आरआरसी) का भी उद्घाटन किया गया।

स्वच्छता अभियान में भाग लेने की अपील     
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी द्वारा स्वच्छता के लिए किए गए आह्वान को पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जन आंदोलन में बदल दिया है। उन्होंने बताया कि 'सेवा पखवाड़ा' 17 सितंबर से शुरू हुआ था और गांधी जयंती के दिन स्वच्छता अभियान के साथ इसका समापन हो रहा है।  मंत्री  ने सभी से अपील की कि वे जब भी अवसर मिले, इस स्वच्छता अभियान में भाग लें।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छता के प्रति जागरूकता
जिले के प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्रा ने भी इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों से स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का यह जन आंदोलन चल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को एक दिन का कार्य नहीं मानना चाहिए, बल्कि इसे हर दिन का हिस्सा बनाना चाहिए। इस अवसर पर जिलापंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल, सदर विधायक जयमंगल कन्नौजिया,भाजपा जिलाध्यक्ष संजय पाण्डेय, पीडी श्री रामदरश चौधरी, डीपीआरओ सुश्री श्रेया मिश्रा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: जयंती पर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को किया याद, मंडलायुक्त कार्यालय में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

ये भी पढ़ेंः-Ghaziabad News : गांधी जयंती पर मलिन बस्तियों में चलेगा स्वच्छता अभियान

Also Read