22 साल का इंतजार खत्म : झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर को सेना की मंजूरी, 2 साल में होगा तैयार

UPT | झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर को सेना की मंजूरी।

May 26, 2024 17:30

झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर के निर्माण का 22 साल पुराना इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। सेना ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मंजूरी दे दी है। 2002-04 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट को सेना की एनओसी न मिलने के कारण रोक दिया गया था। सेना के फ्लाइंग जोन का हवाला देकर काम रुकवा दिया गया था।

Short Highlights
  • वाहनों की रफ्तार बढ़ेगी और यात्रा का समय कम लगेगा
  • हादसों में आएगी कमी आएगी
  • झांसी और ग्वालियर के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
Jhansi News : बहुप्रतीक्षित झांसी-ग्वालियर हाईवे पर फ्लाईओवर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। सेना ने इस फ्लाईओवर के निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। 22 साल पहले स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना के तहत इस फ्लाईओवर का निर्माण शुरू हुआ था, लेकिन सेना की एनओसी नहीं मिलने के कारण काम रोक दिया गया था।

नई डिजाइन के साथ मिली मंजूरी
एनएचएआई ने सेना की आपत्ति को दूर करने के लिए फ्लाईओवर की नई डिजाइन तैयार की। इस डिजाइन में झांसी-कानपुर हाईवे पर सुरंग बनाकर, झांसी-ग्वालियर रोड पर एक किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 130 करोड़ रुपये आंकी गई है।

जल्द शुरू होगी निविदा प्रक्रिया
परियोजना अधिकारी सुनील चंद्र जैन का कहना है कि सेना की मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट को वित्तीय मंजूरी पहले ही मिल चुकी थी। सेना की एनओसी का ही इंतजार था। उनका कहना है कि अगले दो साल के अंदर इस फ्लाईओवर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

Also Read