झांसी में 100 करोड़ की सुरक्षा : रेल पटरियों के किनारे बनाई जा रही है जानवरों से बचाने वाली दीवार

सोशल मीडिया | झांसी में 100 करोड़ की सुरक्षा

May 25, 2024 00:32

रेल पटरियों के किनारे सुरक्षा दीवार का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। झांसी सेक्शन में बीना से लेकर धौलपुर तक दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र में 100 किलोमीटर इस दीवार का निर्माण होना है। करीब 100 करोड़ की लागत से इसका निर्माण कराया जा रहा है।

Jhansi News : झांसी में रेलवे सुरक्षा को मजबूती देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। सुरक्षा दीवार के निर्माण से दुर्घटनाओं को कम करने के लक्ष्य से झांसी सेक्शन में रेल पटरियों के किनारे 100 किलोमीटर क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण परियोजना की शुरुआत की गई है। इस पहल के तहत, पालतू जानवरों और रेलवे दुर्घटनाओं से बचाव के लिए विशेष सुरक्षा उपायों को अमल में लाने का प्रयास किया जा रहा है।

जानवर आने के कारण आए दिन हादसे हो रहे थे
रेलवे पटरी के दोनों ओर जानवर न आ सकें, इसके लिए दीवार बनाई जा रही है। वर्तमान में इस जोन में पटरी पर जानवर आने के कारण आए दिन हादसे हो रहे थे। किसी पालतू जानवर का सिर इंजन के निचले हिस्से में फंसने से ट्रेन को रोकना पड़ता रहा है, जिससे ट्रेन भी लेट होती है। वर्तमान में रेलवे ऐसे चिह्नित स्थानों पर यह सुरक्षा दीवार बना रहा है।

दुर्घटना बाहुल्य इलाकों में यह निर्माण हो रहा है
इस समय धौर्रा से लेकर जाखलौन तक दुर्घटना बाहुल्य इलाकों में यह निर्माण हो रहा है। दैलवारा से बिजरौठा के बीच में भी यह निर्माण कराया जा रहा है। प्रथम चरण में दीवार निर्माण हो रहा है, तो दूसरे चरण में तारबाड़ी की जाएगी। रेल पटरियों पर दुर्घटनाएं अधिकांश ऐसी जगह होती हैं, जहां पटरियों के आसपास खेत हैं। इन जगहों पर विशेष तौर पर सुरक्षा दीवार बनाई जा रही है। जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि रेल ट्रैक पर पालतू व जंगली जानवरों की आमद रोकने के लिए इस दीवार का निर्माण कराया जा रहा है।

Also Read