बदलता उत्तर प्रदेश : ललितपुर बनेगा केएसएम व एपीआई की मैनुफैक्चरिंग का गढ़, जानिए मुख्यमंत्री का विजन

UPT | Symbolic image

Jul 04, 2024 17:18

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, राज्य एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा...

Lalitpur News : उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, राज्य एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश में बड़े निवेश आकर्षित करने के साथ ही औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में प्रयासरत सरकार ने ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क को वर्ल्ड क्लास कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटीज (सीआईएफ) से युक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है।

यूपीसीडा ने उठाया यह कदम
उत्तर प्रदेश सरकार ने ललितपुर में एक अत्याधुनिक बल्क ड्रग फार्मा पार्क विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। ख्यमंत्री योगी के विजन अनुसार इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने 'ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट' (ईओआई) जारी किया है, जो वैश्विक स्तर पर इस परियोजना में रुचि रखने वाले संभावित निवेशकों और भागीदारों को आमंत्रित करता है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य ललितपुर ड्रग पार्क को फार्मास्युटिकल उद्योग के दो प्रमुख घटकों के उत्पादन का केंद्र बनाना है :
  • 'की स्टार्टिंग मटीरियल्स' (केएसएम)
  • 'एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स' (एपीआई)


जानिए इसके उद्देश्य और विशेषताएं
ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के पीछे मुख्यमंत्री का विजन है कि वह इस क्षेत्र को देश की फार्मा जरूरतों के हिसाब से विकसित करना चाहते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदर्शी योजना के तहत, ललितपुर में एक विशाल बल्क ड्रग फार्मा पार्क का विकास किया जा रहा है।

1. इस परियोजना के पीछे कई महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं :
  • देश की फार्मास्युटिकल आवश्यकताओं को पूरा करना
  • उच्च गुणवत्ता वाली किफायती दवाओं का उत्पादन
  • बल्क ड्रग उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता बढ़ाना

2. इस महत्वाकांक्षी परियोजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं :
  • विशाल क्षेत्रफल: 1120 एकड़ में फैला हुआ
  • विकास मॉडल: पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के माध्यम से

3. राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए वैश्विक स्तर पर रुचि आकर्षित करने हेतु 'ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट' (ईओआई) जारी किया है। इसका उद्देश्य है :
  • भारतीय फार्मा क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ियों को आमंत्रित करना
  • अंतरराष्ट्रीय फार्मा उद्योग के दिग्गजों को आकर्षित करना

सड़क और रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा
ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के लिए तैयार की गई कार्ययोजना के अनुसार, लार्ज स्केल इंडस्ट्रियल टाउनशिप्स, सेक्टोरल स्पेसिफिक इंडस्ट्रियल पार्क्स व अन्य इंडस्ट्रियल एरिया के विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। यूपीसीडा द्वारा जारी ईओआई के अनुसार, इन सभी विकास कार्यों के लिए डेवलपर एजेंसी का चयन किया जाएगा। ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क को सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से वैश्विक स्तर पर उत्कृष्ट कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है, जिससे लॉजिस्टिक्स की सुविधाओं का विकास होगा।

कई वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से होगा लैस
यह फार्मास्यूटिकल उत्पादों के लिए एक राज्य विनिर्माण पावर हाउस के रूप में कार्य करेगा। साथ ही, यह ललितपुर में उभरते फार्मा और थोक दवा विनिर्माण उद्योगों के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में भी कार्य करेगा। इसमें कई वर्ल्ड क्लास सुविधाएं शामिल होंगी, जैसे कीमिकल डिस्चार्ज के निस्तारण के लिए जीरो लिक्विड डिस्चार्ज जैसी मानक प्रैक्टिस।

ग्लोबल पैरामीटर्स बनेंगे विकास का आधार
ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क का विकास वैश्विक मानकों के अनुसार किया जाएगा। यहां पार्क में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और इंसीनेरेटर, स्टॉर्म वॉटर ड्रेन नेटवर्क, कॉमन सॉल्वेंट स्टोरेज सिस्टम, सॉल्वेंट रिकवरी और डिस्टिलेशन प्लांट शामिल होंगे। बल्क ड्रग पार्क में स्टीम जेनरेशन सहित कूलिंग टावर, कॉमन वेयरहाउसेस, डेडिकेटेड पावर स्टेशन और डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम, रॉ पोर्टेबल और डीमिनरलाइज्ड वॉटर फैसिलिटी जैसी सुविधाएँ होंगी। इसके अलावा, यहां एडवांस लैबोरेट्री टेस्टिंग सेंटर, इमर्जेंसी रिस्पॉन्स सेंटर, हेजर्डस ऑपरेशन ऑडिट सेंटर और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जैसी अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।

Also Read