Jhansi News : अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को मिली बड़ी राहत, बीमा कंपनी ने जारी किए 11.37 करोड़ रुपये

सोशल मीडिया | Excessive Rainfall Relief Jhansi Farmers Get Rs 11 Crore Insurance Payout

Oct 04, 2024 16:04

जनपद में हुई अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को बड़ी राहत मिली है। सितंबर माह में हुई मूसलाधार बारिश से खरीफ की फसलों को हुए भारी नुकसान के बाद, बीमा कंपनी टोक्यो ने किसानों के क्लेम की 25 प्रतिशत धनराशि जारी कर दी है। यह राशि लगभग 11.37 करोड़ रुपये है।

Jhansi News : झांसी जिले में हाल ही में हुई अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को बड़ी राहत मिली है। सितंबर माह में हुई मूसलाधार बारिश से खरीफ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था। इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार और बीमा कंपनियों ने मिलकर किसानों की मदद की है।

20.13 करोड़ रुपये से अधिक की फसल क्षति हुई थी
राजस्व विभाग द्वारा कराए गए प्लॉट-टू-प्लॉट सर्वे के अनुसार, जिले में लगभग 20.13 करोड़ रुपये से अधिक की फसल क्षति हुई थी। इस क्षति के मद्देनजर, शासन की ओर से 16.10 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि पहले ही जारी की जा चुकी है, जो किसानों के बैंक खातों में भेजी जा रही है।

राशि किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा रही है
इसके अलावा, बीमा कंपनी टोक्यो ने भी किसानों के क्लेम को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने 25 प्रतिशत क्लेम राशि, यानी लगभग 11.37 करोड़ रुपये, किसानों को उपलब्ध करा दिए हैं। यह राशि भी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा रही है।

इन्होंने बताया है 
जिले के अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) वरुण कुमार पांडेय ने बताया कि इस धनराशि से लगभग 1,02,387 प्रभावित किसानों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की हर संभव मदद के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह की प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
 

Also Read