झांसी में बीडा औद्योगिक शहर : 1435 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण, 750 करोड़ रुपये का भुगतान

UPT | झांसी में बीडा औद्योगिक शहर।

Aug 31, 2024 02:28

झांसी में बीडा औद्योगिक शहर के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से जारी है। अब तक 1435 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है और किसानों को 750 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। यह परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Jhansi News : झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है। नोएडा की तर्ज पर विकसित हो रहे इस औद्योगिक हब के लिए पिछले छह महीनों में 1435 हेक्टेयर से अधिक निजी जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। इस अधिग्रहण के लिए बीडा ने ग्रामीणों को 750 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा दिया है।

परियोजना का विस्तार
झांसी सदर तहसील के 33 गांवों में फैली 14,225 हेक्टेयर जमीन पर बीडा परियोजना को विकसित किया जा रहा है। इस परियोजना से बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया
बीडा के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया फरवरी 2023 से शुरू हुई थी। अब तक 1600 से अधिक बैनामे किए जा चुके हैं और ग्रामीणों से उनकी जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। इसके अलावा, परियोजना के लिए 2000 हेक्टेयर से अधिक सरकारी जमीन भी बीडा को निशुल्क उपलब्ध कराई गई है।

किसानों को मुआवजा
जमीन अधिग्रहण के बदले बीडा किसानों को बाजार मूल्य से अधिक मुआवजा दे रहा है। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकेंगे।

भविष्य की संभावनाएं
बीडा परियोजना झांसी और पूरे बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए एक गेम-चेंजर साबित होगी। इस परियोजना से क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा, रोजगार के अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र का विकास होगा।

Also Read