झांसी में बाढ़ जैसे हालात : पुराना मकान ढहने से युवक की मौत, 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

UPT | बारिश के कारण गिरा मकान

Sep 13, 2024 01:09

बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। मऊरानीपुर कस्बे के बड़ा बाजार में एक पुराना मकान गिर जाने से एक युवक की मौत...

Jhansi News : झांसी जिले में पिछले 30 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। मऊरानीपुर कस्बे के बड़ा बाजार में एक पुराना मकान गिर जाने से एक युवक की मौत हो गई। स्थानीय पार्षद धनीराम श्रीवास के अनुसार, मकान काफी पुराना था और बारिश के कारण उसकी स्थिति जर्जर हो गई थी।

बाढ़ के कारण गांवों में फंसे लोग
टहरौली क्षेत्र के बंगरा-बंगरी गांव में नाले उफनने से करीब 15 लोग एक टापू पर फंस गए। स्थानीय प्रशासन ने रस्सी के सहारे कुछ लोगों को निकाला, लेकिन बाकी लोगों को इटावा की SDRF टीम ने देर रात रेस्क्यू किया। रक्सा के पुनावली कलां गांव में समोगर नदी उफनने से गांव का मुख्यालय से संपर्क टूट गया। प्रेमनगर में दो लोग नदी में बह गए, लेकिन फायर बिग्रेड ने उन्हें सुरक्षित बचा लिया।



शहरों में जलभराव और प्रशासन की तैयारी
झांसी शहर में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है और कई कॉलोनियों में पानी घरों में घुस गया है। प्रशासन ने स्थिति को देखते हुए 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है और लोगों को सतर्क रहने की अपील की है।

एक मकान की गिरी दीवार
झांसी में पिछले 24 घंटे से जारी मूसलाधार बारिश के चलते एक मकान की दीवार गिर गई, जिससे दीवार के पास बैठे एक व्यक्ति की मलबे में दबकर मौत हो गई। प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर मलबे को हटाने का कार्य शुरू किया। फिलहाल मकान के मलबे में किसी और के दबे होने की सूचना नहीं है।

बारिश से रेल यातायात प्रभावित
झांसी में पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने रेल यातायात को भी प्रभावित किया है। बारिश के कारण ट्रेनों की रफ्तार में कमी आई है, जिससे पहले से लेट चल रही ट्रेनों में और भी देरी हो गई है। बुधवार को झांसी मंडल के कई रेलखंडों पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। ललितपुर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बारिश के चलते ट्रैक पर पानी भर गया, जिससे रेलवे ने एहतियात के तौर पर ट्रेनों की गति को कम कर दिया। ट्रैक पर फिसलन भी देखने को मिल रही है, जो रफ्तार को प्रभावित कर रही है। झांसी स्टेशन के बाहर भी जलभराव देखने को मिला है और ट्रैक पर पटरियां पूरी तरह गीली हैं।

Also Read