Lalitpur Airport News : भूमि अधिग्रहण के लिए दूसरा चरण शुरू, भूस्वामियों को होगा मुआवजा राशि का भुगतान

सोशल मीडिया | ललितपुर हवाई अड्डा की भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पहुंची दूसरे चरण में

Apr 24, 2024 18:01

ललितपुर में प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया दूसरे चरण में पहुंच गई है। हवाई अड्डा क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा...

Short Highlights
  • ललितपुर हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज
  • पहले चरण में भूस्वामियों से आपत्तियां मांगी गई थी
  • जिला प्रशासन ने विशेष कमेटी का गठन किया है
Lalitpur News : प्रस्तावित ललितपुर हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया दूसरे चरण में पहुंच गई है। पहले चरण में भूस्वामियों से आपत्तियां मांगी गई थी, जिनका निस्तारण कर लिया गया है। अब दूसरे चरण में, प्रशासन ने भूमि पर संपत्ति का मूल्यांकन करने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया है।

विशेष समिति का गठन
इस समिति में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ तकनीकी, नगर पालिका और ग्राम पंचायत विभाग के सदस्यों को शामिल किया गया है। यह समिति प्रत्येक भूखंड का मूल्यांकन करेगी और मुआवजे की राशि निर्धारित करेगी। नगर हद के बाहर ग्राम सिवनीखुर्द में प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए लगभग 91 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता है। 89.50 हेक्टेयर भूमि पहले ही आपसी सहमति से अधिग्रहित की जा चुकी है। शेष 1.5 हेक्टेयर भूमि के स्वामित्व को लेकर कुछ मामले न्यायालय में विचाराधीन थे, जिसके कारण अधिग्रहण में देरी हो रही थी।

शेष भूमियों के अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव तैयार
जिला प्रशासन ने इन शेष भूमियों के अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव तैयार किया और इसे शासन स्तर पर नागरिक उड्डयन विभाग को भेजा था। शासन ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और नागरिक उड्डयन विभाग ने अधिग्रहण के लिए 4.46 करोड़ रुपये की राशि जमा कर दी है। अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद हवाई अड्डे के निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

भूस्वामियों को होगा मुआवजा राशि का भुगतान
हवाई अड्डे के निर्माण से ललितपुर हवाई यातायात से जुड़ जाएगा, जिससे पर्यटन और औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। निवेशकों का ध्यान इस ओर आकर्षित होगा और नए उद्योगों की स्थापना की संभावनाएं बढ़ेंगी। अब विशेष समिति भूमि का मूल्यांकन करेगी और मुआवजे की राशि निर्धारित करेगी। इसके बाद, भूस्वामियों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जाएगा और हवाई अड्डे के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

Also Read