जल संकट से हाहाकार : ट्रांसफॉर्मर जलने और मोटर खराब होने से दो जोन में पानी की आपूर्ति ठप

UPT | ललितपुर में पेयजल संकट।

May 25, 2024 00:35

ललितपुर के दो जोन की पेयजल आपूर्ति पूरी तरह ठप हो गई, जिससे शहर में हाहाकार मच गया। जल संस्थान का ट्रांसफॉर्मर जलने और मोटर खराब होने से अपर और लोअर जोन के निवासियों को पानी के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Short Highlights
  • ललितपुर के 12 मोहल्लों में पानी की आपूर्ति ठप
  • डोंडाघाट में ट्रांसफार्मर जल गया और वाटर बॉक्स की मोटर खराब हो गई
  • जल संस्थान ने जल्द समाधान का भरोसा दिया 
Lalitpur News : शहर के दो जोन की पेयजल आपूर्ति पूरी तरह चरमरा गई। जल संस्थान के डोंडाघाट का ट्रांसफार्मर जलने से अपर और लोअर जोन की आपूर्ति ठप हो गई, साथ ही वाटर बॉक्स में मोटर खराब होने से टैंकर भी नहीं भरे जा सके। इस कारण पानी के लिए हाहाकार मच गया। लोग पूरे दिन चिलचिलाती धूप में बर्तन लिए टैंकर की आस में बैठे रहे। शाम होते ही मायूस होकर लौट गए। अधिकारियों का कहना है कि नया ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है और वाटर बॉक्स की मोटर भी ठीक हो रही है। जल्द ही आपूर्ति सुचारु हो जाएगी।

बढ़ती गर्मी और पेयजल आपूर्ति की समस्याएं
गर्मी बढ़ने के साथ ही जल संस्थान की लगातार चरमराती पेयजल आपूर्ति लोगों की परेशानी बढ़ा रही है। आए दिन मशीनरी खराब होने से पानी की सप्लाई ठप हो रही है। बुधवार रात दस बजे जल संस्थान के डोंडाघाट में स्थित ट्रांसफार्मर जल गया, जिससे पंप हाउस की मोटरें नहीं चल सकीं। पूरी रात बिजली गुल रहने से अपर और लोअर जोन की टंकियों में पानी नहीं भरा जा सका। लगभग 12 मोहल्लों में आपूर्ति ठप रही।

चिलचिलाती धूप में लोगों ने किया इंतजार 
सुबह से नलों में पानी न आने पर लोगों ने टैंकर से पानी मिलने की आस लगाई। स्थिति इतनी गंभीर थी कि लोग चिलचिलाती धूप में दरवाजों पर बर्तन लिए टैंकर का इंतजार करते रहे। टैंकर न आने पर लोग मायूस हो गए। कुछ लोग बच्चों के साथ दूर से हैंडपंप से पानी जुटाने को मजबूर हुए। कई ने साइकिल की मदद ली। चिलचिलाती धूप में लोग पसीना-पसीना हो गए, लेकिन पानी जुटाने के लिए मजबूर थे।

टैंकर से भी आपूर्ति रही ठप
बृहस्पतिवार को वाटर बॉक्स में टैंकर भरने वाली मोटर भी खराब हो गई। पानी भरने आए टैंकर खाली ही खड़े रहे। इसके बाद विभाग ने छोटे नल से पानी भरना शुरू किया, लेकिन एक दो टैंकर ही भरे जा सके। इससे लोग पूरे दिन टैंकरों से पानी मिलने की आस लगाए रहे, लेकिन पानी नहीं मिल सका। विभागीय अधिकारियों ने तत्काल मोटर खुलवाकर मरम्मत के लिए भेजी, लेकिन समय पर ठीक न होने से टैंकरों से पानी उपलब्ध नहीं हो सका।

प्रभावित मोहल्ले
जल संस्थान ने पेयजल आपूर्ति को दो भागों में बांटा है: अपर जोन और लोअर जोन। लोअर जोन के मोहल्ला चौबयाना, बड़ापुरा, बजरिया, नदीपुरा में आपूर्ति ठप रही। विष्णुपुुरा, रैदासपुरा, खिरकापुरा, नारायणपुरा, श्रद्धानंदपुरा में लंबे समय से आपूर्ति बाधित है। वहीं अपर जोन में गांधीनगर, नई बस्ती, सिविल लाइन, नेहरूनगर, आजादपुरा, लेड़ियापुरा आदि में भी सप्लाई बाधित रही। जल संस्थान के अधिकारियों ने कहा है कि जल्द ही आपूर्ति सुचारु कर दी जाएगी, लेकिन तब तक लोगों को पानी के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 
 

Also Read