Kanpur News : सीएसजेएमयू के 39वें दीक्षांत समारोह की तारीख तय, जानें क्या होगा खास...

UPT | कानपुर का छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय।

Jul 25, 2024 12:49

कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) ने अपने 39वें दीक्षांत समारोह की तारीख की घोषणा कर दी है। विश्वविद्यालय का 39वां दीक्षांत समारोह 28 सितंबर को आयोजित होगा। राजभवन...

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) ने अपने 39वें दीक्षांत समारोह की तारीख की घोषणा कर दी है। विश्वविद्यालय का 39वां दीक्षांत समारोह 28 सितंबर को आयोजित होगा। राजभवन ने विश्वविद्यालय की ओर से दीक्षांत की भेजी गई तिथि पर अपनी अनुमति दे दी है। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। राजभवन से अनुमति मिलते ही विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। जल्द ही अलग-अलग कार्यों की जिम्मेदारी कमेटियों को सौंपी जाएगी।

तैयारियों के लिए बनाई कमेटियां
राजभवन से दीक्षांत समारोह के अनुमति मिलने के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। समारोह पिछले वर्ष की भांति इस बार भी 28 सितंबर को प्रस्तावित है। विश्वविद्यालय में संचालित सभी पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राएं दीक्षांत समारोह में शिरकत कर सकें, इसके लिए विश्वविद्यालय की परीक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने लगभग सभी पाठ्यक्रम की अंतिम सेमेस्टर या अंतिम वर्ष की परीक्षा पूरी करा ली है। जल्द ही सभी पाठ्यक्रमों का रिजल्ट भी जारी करने की तैयारी है। दीक्षांत समारोह में मेधावियों को कई नए पदक से भी सम्मानित किया जाएगा। एमए समाजशास्त्र में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले दो मेधावियों को डॉक्टर विश्वनाथ सेठ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। विधि संकाय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावी को स्वर्गीय श्री नेमीचंद जैन स्मृति स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमएससी रसायन विज्ञान (अकार्बनिक रसायन) में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावी को स्वर्गीय प्रोफेसर जादौन सिंह स्वर्ण पदक दिया जाएगा।

28 सितंबर को होगा समारोह
विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अनिल कुमार यादव ने बताया कि दीक्षांत समारोह 28 सितंबर को प्रस्तावित है। राजभवन से अनुमति मिल गई है। समारोह की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। सभी पाठ्यक्रमों के परीक्षा परिणाम के साथ अन्य तैयारियां को लेकर मंथन किया जा रहा है।

Also Read