Kanpur News: बुजुर्ग से जवान बनाने के नाम पर करोड़ो की ठगी करने वाली कंपनी हुई सील,जांच के लिए गठित हुई एसआईटी टीम

UPT | पुलिस ने संस्थान को किया सील

Oct 06, 2024 12:09

कानपुर के किदवई नगर थाना क्षेत्र में इजराइल की ऑक्सीजन थेरेपी मशीन के जरिए बुजुर्गों को 25 साल जैसा जवान बनाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी के मामले में किदवईनगर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।किदवईनगर पुलिस ने ऑक्सीजन थेरेपी देने वाली संस्थान को सील कर दिया है।

Kanpur News:कानपुर के किदवई नगर थाना क्षेत्र में इजराइल की ऑक्सीजन थेरेपी मशीन के जरिए बुजुर्गों को 25 साल जैसा जवान बनाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी के मामले में किदवईनगर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।किदवईनगर पुलिस ने ऑक्सीजन थेरेपी देने वाली संस्थान को सीज कर दिया है।वही पूरे मामले को लेकर  8 सदस्यीय एसआईटी टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार फरार आरोपी दंपति ने नेटवर्क मैनेजमेंट की तरह मल्टीलेवल स्कीम लागू कर 1000 से ज्यादा लोगों को ठगी का शिकार बनाया था।

डीसीपी साउथ ने दी जानकारी
वही इस पूरे मामले को लेकर डीसीपी साउथ अंकिता शर्मा ने बताया कि इजराइल की ऑक्सीजन थेरेपी मशीन के जरिए बुजुर्गों को 25 साल जैसा जवान बनाने का झांसा देकर करोड़ों की ठगी का मामला सामने आया है। जिम संचालक दंपति राजीव दुबे व रश्मि दुबे ने लगभग एक हजार से ज्यादा लोगो से अभी तक ठगी की थी।जिसके बाद शिकायतकर्ताओं की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई थी।एफआईआर दर्ज होने के बाद से दंपति फरार हैं। विवेचक ने जिम और ऑक्सीजन थेरेपी देने वाली मशीन को सीज कर दिया है। दंपति का बैंक और कॉल डिटेल खंगाला जा रहा है। मामले की जांच के लिए उनकी अध्यक्षता और इंस्पेक्टर किदवई नगर बहादुर सिंह के नेतृत्व में एसआईटी टीम गठित की गई है।

गठित हुई एसआईटी टीम
एसआईटी टीम में एसएसआई बाबूपुरवा अवधेश कुमार शुक्ला, एसआई प्रदीप कुमार सिरोही, साउथ जोन से सर्विलांस प्रभारी अजय कुमार गंगवार, साइबर सेल प्रभारी सनित कुमार मलिक, किदवईनगर थाने की महिला दरोगा देवकी, कांस्टेबल मोहित कुमार व साउथ जोन के साइबर सेल में तैनात कांस्टेबल अबरार हुसैन टीम के सदस्य हैं।

जो पीड़ित सामने आएंगे दर्ज होगी एफआईआर
डीसीपी साउथ ने बताया कि स्वरूपनगर के प्रभु अपार्टमेंट निवासी आरोपी जिम संचालक दंपति के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद दो दर्जन से अधिक पीड़ित सामने आए हैं। इनमें धर्मेंद्र कुमार, संजीव कुमार पाठक, राजीव यादव, अभिषेक मिश्रा आदि ने तहरीर देने की बात कही है। तहरीर मिलने पर और एफआईआर दर्ज की जाएंगी। फरार दंपति पर गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई कर अपराध से कमाई गई उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी।

दंपति की नेताओं के साथ फोटो वायरल
आरोपी दंपति को कई नेताओं के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शनिवार को वायरल हुई। इसमें जिम के उद्घाटन के समय एक वरिष्ठ माननीय और दूसरे विधायक भी हैं। साइबर सेल पता लगा रहा है कि फोटो किसने वायरल की है।

तमाम पीड़ितों ने 70 से 80 लोगों को नेटवर्क में जोड़ा 

जबकारी के मुताबिक जिम संचालक राजीव दुबे और उनकी पत्नी रश्मि दुबे ने 2 साल पहले साकेतनगर में रिवाइवल वर्ल्ड नामक संस्था खोली थी। आरोप है कि दोनों ने शहर के लोगों को झांसा दिया कि इजराइल से 25 करोड़ रुपये में मंगाई मशीन के जरिये ऑक्सीन थेरेपी देकर 64 वर्ष के बुजुर्ग को भी 25 साल जैसा युवा बनाया जा सकता है। इसके बाद नेटवर्क मैनेजमेंट की तरह स्कीम चलाई। लोगों को ग्रुप बढ़ाने के एवज में 30 प्रतिशत छूट का लालच दिया गया था। इस पर तमाम लोगों ने 70 से 80 लोगों को जोड़ लिया था। ऐसी ही ठगी की शिकार स्वरूपनगर निवासी पीड़िता रेनू सिंह चंदेल ने 20 सितंबर को दंपति के खिलाफ किदवईनगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी।

Also Read