खतरे के निशान से ऊपर गंगा : कानपुर में चेतावनी बिंदु से 22 सेमी ऊपर बह रही गंगा, नरौरा-हरिद्वार से पानी छोड़े जाने से बढ़ा जलस्तर

UPT | गंगा बैराज

Aug 21, 2024 01:27

कानपुर में गंगा का जलस्तर तेजी बढ़ रहा है। गंगा नदी चेतावनी बिंदु से 22 सेंटीमीटर ऊपर बह रही हैं। नरौरा और हरिद्वार से पानी छोटे जाने के बाद गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग इसपर नजर बनाए हुए है।

Kanpur News : यूपी के कानपुर में गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। यदि जलस्तर इसी तरह से बढ़ता रहा, तो हालात बेकाबू हो जाएंगे। बीते सोमवार को गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु को पार कर गया। गंगा चेतावनी बिंदु से 22 सेमी ऊपर बह रही हैं। लगातार हो बारिश और नरौरा—हरिद्वार से पानी छोड़े जाने से गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग के अधिकारी गंगा के घाटों और कटरी किनारे बसे गांवों पर नजर बनाए हुए हैं। बीते सोमवार को नरौरा से 57541 और हरिद्वार से 73381 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। इसका असर कानपुर में अभी से देखने को मिलने लगा है। रविवार को गंगा का जलस्तर समुद्र तल से 113.250 मीटर था। यह चेतावनी बिंदु से मात्र 15 सेंटीमीटर था।

सोमवार को यह 113.22 मीटर पर पहुंच गया। यह चेतवानी बिंदु से 22 सेंटीमीटर अधिक है। जबकि कानपुर गंगा ​बैराज से 255908 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। प्रशासन घाटों से सटे कटरी चैनपुरवा, घारमखेड़ा, दिगनीपुरवा, छोटा गंगलपुर, वहीं बैराज से सिंहपुर की ओर बनियापुरवा, दुर्गा का पुरवा आदि गांवों पर नजर बनाए हुए है। वहीं, सिंचाई विभाग का कहना है कि अभी खतरे की बात नहीं है। फिर भी सतर्कता बरती जा रही है। 

Also Read