कानपुर में शिक्षकों का विरोध प्रदर्शन : डिजिटल हाजिरी के खिलाफ बीएसए कार्यालय का घेराव

UPT | कानपुर में शिक्षकों का विरोध प्रदर्शन

Jul 15, 2024 22:00

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की डिजिटल हाजिरी का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है।आज शिक्षक शिक्षा मित्र अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में सैकड़ो शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव कर जमकर हंगामा किया

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने सोमवार को डिजिटल हाजिरी व्यवस्था के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया। शिक्षक शिक्षा मित्र अनुदेशक कर्मचारी संयुक्त मोर्चा उत्तर प्रदेश के बैनर तले सैकड़ों शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) कार्यालय का घेराव कर अपना विरोध दर्ज कराया।

शिक्षकों ने बीएसए ने सौंपा मांग पत्र
प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने बीएसए सुरजीत कुमार सिंह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम एक सात सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। इस ज्ञापन में शिक्षकों ने डिजिटल उपस्थिति प्रणाली को तत्काल निरस्त करने की मांग की है। उनका तर्क है कि यह व्यवस्था शिक्षकों की सेवा शर्तों और व्यावहारिक नियमों के विपरीत है।



प्रति वर्ष 15 हाफ डे सीएल देने की मांग
जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के महामंत्री विकास तिवारी ने बताया कि मांग पत्र में शिक्षकों और कर्मियों को प्रति वर्ष 15 हाफ डे सीएल देने की मांग की गई है। साथ ही, अवकाश अवधि में विभागीय कार्य के लिए बुलाए जाने पर प्रतिकर अवकाश की मांग भी रखी गई है। उन्होंने कहा कि अर्जित अवकाश की व्यवस्था न होने से शिक्षकों को व्यक्तिगत आवश्यकताओं, जैसे विवाह या परिजनों की बीमारी, के लिए छुट्टी लेने में कठिनाई होती है। शिक्षकों ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने की मांग भी रखी है। तिवारी ने बताया कि वर्तमान में सेवानिवृत्त हो रहे शिक्षकों को मात्र 1000 से 2000 रुपये की पेंशन मिल रही है, जो बुढ़ापे में उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

Also Read