सीडीओ ऑफिस पहुंचकर वृद्धा ने दर्द किया बयां : बोली-साहब मैं अभी जिंदा हूं, लेकिन सरकारी कागजों में कर दिया है मृत घोषित

UPT | विकास भवन

Sep 21, 2024 17:34

कन्नौज में एक वृद्धा खुद को जीवित साबित करने के लिए सरकारी दफ्तरों के काट रही है। लेकिन वह खुद जिंदा साबित नहीं कर पा रही है। उसे सरकारी रेकार्ड में मृत घोषित कर दिया गया है। वृद्धा विकास भवन पहुंची और सीडीओ से बोली साहब मैं जिंदा हूं।

Short Highlights
  • सीडीओ ने बीडीओ से मांगा स्पष्टीकरण, दिए जांच के आदेश
  • हसेरन ब्लॉक के कठारा बनगवां की रहने वाली हैं रामढकेली
Kannauj News : यूपी के कन्नौज से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है। यह कोई फिल्मी कहानी नहीं बल्कि हकीकत है, एक 76 साल की बुजुर्ग महिला को सरकारी कागजों में मृत घोषित कर दिया गया। उसकी वृद्धा पेंशन को बंद कर दिया गया। अपने आप को जीवित साबित करने के लिए बुजुर्ग महिला सरकारी दफ्तरों के चक्कर कटती रही। लेकिन उसे आश्वासन के आलावा कुछ नहीं मिला। जब उसकी कहीं सुनवाई नहीं हुई तो बुजुर्ग महिला सीडीओ ऑफिस पहुंची और बोली साहब 'मैं अभी जिंदा हूं'।

मुख्य विकास अधिकारी रामकृपाल चौधरी विकास भवन में फरियादियों की शिकायतें सुन रहे थे। इसी दौरान हसेरन ब्लॉक के कठारा बनगवां निवासी रामढकेली ने सीडीओ को बताया कि सरकारी कागजों में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया है। मगर साहब अभी तो मैं जिंदा हूं, तो मुझे मृत कैसे कह सकते हैं। सीडीओ ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही बीडीओ से स्पष्टीकरण तलब किया है।

ग्रामीण बैंक शाखा हसेरन में उसके खाते में धनराशि जाती थी। ब्लॉक मुख्यालय से आए जांच अधिकारी ने रामढकेली को मृत दिखाकर उनकी पेंशन बंद करा दी। जिसकी वजह से उनकों आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। कई बार ब्लॉक के चक्कर काटने के बाद भी उन्हें जीवित नहीं दिखाया गया। सीडीओ रामकृपाल ने उन्हें आश्वासन दिया है कि इस मामले में दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Also Read