ऑथर Asmita Patel

कानपुर के इन पर्यटक स्थल पर जरूर करें विजिट कानपुर के इन पर्यटक स्थल पर जरूर करें विजिट, जहां दिखेगी आपको इतिहास की झलक

UPT | Kanpur Tourist Place

Mar 29, 2024 13:47

यूपी के ऐतिहासिक शहरों में से एक कानपुर एक ऐसी जगह है, जहां जाकर आपको कुछ अलग ही देखने को मिलेगा। कानपुर शहर एक प्रमुख औद्योगिक और सांस्कृतिक केंद्र था, जिस पर कई साम्राज्यों और राजवंशों का शासन रहा है।

Kanpur Tourist Place: यूपी के ऐतिहासिक शहरों में से एक कानपुर एक ऐसी जगह है, जहां जाकर आपको कुछ अलग ही देखने को मिलेगा। कानपुर शहर एक प्रमुख औद्योगिक और सांस्कृतिक केंद्र था, जिस पर कई साम्राज्यों और राजवंशों का शासन रहा है। कानपुर जितना अपने खूबसूरत मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, उतने ही लोकप्रिय यहां की कुछ खास जगह हैं, जिन्हें देखने के लिए आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। 

भीतर गाँव का मंदिर

कानपुर जिले में ही भीतर गाँव स्थित है। जहाँ पर गुप्तकालीन के एक मंदिर के कुछ अवशेष आज भी मौजूद है। इस मंदिर का निर्माण ईटों से किया गया है, जो आज भी अपनी सुरक्षित तथा उत्तम साँचे के लिए प्रसिद्ध है। इसकी एक-एक ईट सुंदर एवं आर्कषक आलेखनों से बनाई गई थी। इस मंदिर की हजारों ईटें लखनऊ संग्रहालय में सुरक्षित हैं।
 
जे. के मंदिर

जे. के. मंदिर के नाम से जाना जाने वाला यह राधा कृष्ण का बेहद ही सुंदर मंदिर है। जिसें जे. के. ट्रस्ट के द्वारा बनवाया गया था। कानपुर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए प्राचीन और आधुनिक शैली से बना यह मंदिर आकर्षण का केन्द्र रहता है। इस मंदिर में श्रीराधाकृष्ण के अलावा श्री लक्ष्मीनारायण, श्री अर्धनारीश्वर, नर्मदेश्वर और श्री हनुमान को भी यह मंदिर समर्पित है।
 
ग्रीन पार्क स्टेडियम

उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित ग्रीन पार्क स्टेडियम 32,000 दर्शक क्षमता वाला एक स्टेडियम है। यह उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम का गृह मैदान भी है। इस स्टेडियम में अब तक 22 टेस्ट मैच, 14 एकदिवसीय मैच तथा 1 ट्वेन्टी-ट्वेन्टी मैच आयोजित किया है।
 
नाना राव पार्क

नाना राव पार्क फूल बाग से पश्चिम में स्थित है। 1857 में इस पार्क में बीबीघर था। आज़ादी के बाद पार्क का नाम बदलकर नाना राव पार्क रख दिया गया।
 
कानपुर जूलॉजिकल पार्क

कानपुर भारत के सबसे पुराने जूलॉजिकल पार्क में से एक है। इसकी स्थापना 4 फरवरी, 1974 को आम जनता के लिए किया गया था। जूलॉजिकल पार्क का क्षेत्र लगभग 76.56 हेक्टेयर है। जूलॉजिकल पार्क में रहने वाले जानवरों को खुले और मोटे बाड़ों में रखा गया है। 
 
कैंसे पहुचें कानपुर

•    फ्लाइट द्वारा कानपुर एअरपोर्ट उतर कर आप शहर जा सकते है।
•    कानपुर में कुल 4 रेलवे स्टेशन है। कानपूर सेंट्रल, पनकी, कल्यानपुर और अनवरगंज जहां उतर कर आप शहर घूम सकते है।
•    कानपुर के बस स्टेशन जो प्रदेश के सभी मुख्य शहरों को जोड़ते हैं। कानपुर में कुल 4 बस स्टेशन है। जिसमें झकरकट्टी, विकास नगर बस डिपो, चुन्नी गंज बस डिपो और फजलगंज बस डिपो है। 

Also Read