छात्रवृत्ति घोटाले में ED का एक्शन : हाजिया संस्थान की 20 करोड़ की संपत्ति जब्त, जानिए पूरा मामला

UPT | छात्रवृत्ति घोटालें में ED का एक्शन

Jun 06, 2024 18:55

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ा घोटाला सामने आया है, जिसमें हाजिया संस्थान की 20 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ा घोटाला सामने आया है, जिसमें हाजिया संस्थान की 20 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। इस घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने कड़ी कार्रवाई की है। ईडी द्वारा जारी किए गए बयान में यह बताया गया है कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति घोटाले के मामले में हाजिया संस्थान की संपत्तियों की 20.6 करोड़ रुपये की जब्ती की गई है। यह घोटाला छठी कुर्की के रूप में सामने आया है।

एफआईआर के आधार पर ईडी ने शुरू का जांच
ईडी ने यह कार्रवाई पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर शुरू की थी। जिसमें पता चला था कि कॉलेजों के प्रबंधक और ट्रस्टी ने डमी छात्रों को दाखिला दिलाया और उनके नाम से सरकारी पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया। इसके बाद छात्रवृत्ति के सभी औपचारिकताएं और कागजी कार्रवाई कॉलेजों के प्रबंधकों ने खुद पूरी की थी। फिर इन छात्रों के नाम पर पैसे कॉलेजों के खातों में ट्रांसफर किए गए और उन्हें निकाल लिया गया या फिर अन्य खातों में राशि ट्रांसफर कर दी गई।

अबतक पांच आदेश हुए जारी
बता दें कि इस मामले में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि विभिन्न कॉलेजों के प्रबंधकों और ट्रस्टियों के नाम पर 20.53 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को कुर्क करने के 5 आदेश जारी किए गए हैं।

Also Read