महाराष्ट्र चुनाव पर शुरू हुई सुगबुगाहट : सपा बोली- हम भी महाविकास अघाड़ी का हिस्सा, कांग्रेस से कर दी ये मांग

UPT | अखिलेश यादव

Oct 18, 2024 14:37

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत जारी है...

Lucknow News : महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत जारी है, लेकिन इस बीच समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपनी महत्वपूर्ण मांग सामने रख दी है। सपा विधायक अबू आजमी ने अपनी पार्टी के लिए 12 सीटों की मांग की है और अखिलेश यादव से महाराष्ट्र में अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की अनुमति मांगी है। 

ये भी पढ़ें : एक्शन मोड में नोएडा अथॉरिटी : चार ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में लगाई रोक, डेवलपर्स को दी चेतावनी

अबू आजमी ने उठाई आवाज
अबू आजमी ने इस संबंध में एक ट्वीट के जरिए कांग्रेस, एनसीपी (अजीत पवार गुट) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) को यह याद दिलाया है कि सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया में देरी हो रही है और अब वक्त आ गया है कि गठबंधन दल यह स्पष्ट करें कि कौन किस सीट पर चुनाव लड़ेगा। उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी के भीतर कांग्रेस और एनसीपी के साथ बैठकों के बावजूद छोटी पार्टियों के साथ बातचीत लंबित है, जिससे स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है। 

उम्मीदवारों की सूची घोषित करने की तैयारी में कांग्रेस
अबू आजमी का यह बयान उस समय आया है जब खबरें आ रही थीं कि कांग्रेस अपनी ओर से उम्मीदवारों की सूची घोषित करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने ट्वीट में इस बात को लेकर चिंता जताई कि कांग्रेस को समाजवादी पार्टी को विश्वास में लेना चाहिए और उनके लिए कितनी सीटें निर्धारित की जाएंगी, इस पर बात करनी चाहिए। उनका कहना है कि अगर कांग्रेस बिना सपा से चर्चा किए उम्मीदवारों की घोषणा करती है, तो इसका मतलब यह होगा कि वे सपा को महाविकास अघाड़ी का हिस्सा नहीं मानते।



महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की उम्मीद
उन्होंने कहा कि जिन 12 सीटों की मांग की गई है, वहां कांग्रेस का कोई खास प्रभाव नहीं है। इसलिए सपा की सीटों की मांग महाविकास अघाड़ी के भीतर सटीक बैठती है। आजमी ने यह भी कहा कि उनका यह ट्वीट तब आया जब अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल थे। उनका मानना है कि इस ट्वीट के जरिए सीट बंटवारे को लेकर आवश्यक चर्चा शुरू हो जाएगी, खासकर तब जब इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के कई नेता केंद्र शासित प्रदेश में मौजूद थे। 

ये भी पढ़े : हाईकोर्ट ने सहारनपुर सीएमओ को लगाई फटकार, कहा गैरहाजिरी पर जारी करेंगे वारंट

20 नवंबर को चुनाव
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होने वाले हैं, जबकि मतगणना 23 नवंबर को की जाएगी। सपा की यह मांग महाविकास अघाड़ी के भीतर सीटों के बंटवारे को लेकर जारी खींचतान में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकती है। अब देखना होगा कि महाविकास अघाड़ी किस तरह से सीटों का बंटवारा करती है और सपा की मांगों का किस तरह से समाधान निकलता है।

Also Read