अचानक जेपीएनआईसी पहुंचे अखिलेश यादव : वहां खड़े एसीपी से बोले-कब तक खड़े रहोगे, योगी सरकार पर लगाए ये आरोप

UPT | अचानक जेपीएनआईसी पहुंचे अखिलेश यादव।

Oct 11, 2024 01:48

अखिलेश ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ये टिनशेड लगाकर सरकार कुछ तो छिपाना चाहती होगी। किसी महापुरुष का सम्मान क्यों नहीं करने दे रहे हैं। वह भी महान समाजवादी नेता जय प्रकाश नारायण जी की जयंती पर। कहीं ऐसा तो नहीं बेचने की तैयारी हो किसी को देना चाहती हो?

Short Highlights
  • लखनऊ में आधी रात को 10 मिनट में 2 बार जय प्रकाश नारायण नेशनल कन्वेंशन सेंटर के गेट पर पहुंचे अखिलेश यादव
  • सपा मुखिया ने सरकार पर लगाए आरोप, बोले-सरकार जेपी सेंटर बेचना चाहती है
Lucknow News : जय प्रकाश नारायण की आज यानि शुक्रवार को जयंती है। सपा मुखिया अखिलेश यादव सुबह 10.30 बजे लखनऊ में लोकनायक जय प्रकाश नारायण नेशनल कन्वेंशन सेंटर यानी जेपीएनआईसी जाएंगे। लेकिन इससे पहले गुरुवार रात को ही लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने गेट पर टिन शेड की दीवार खड़ी कर  सेंटर को सील कर दिया है। इसका वीडियो अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया एक्स पर शेयर किया। उन्होंने लिखा कि किसी को नमन करने या श्रद्धांजलि देने से रोकना सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं है। 

रात में अखिलेश पहुंच गए जेपीएनआईसी
इसके बाद गुरुवार रात करीब 11.15 बजे से 11.30 बजे के बीच दो बार जेपी सेंटर पहुंच गए। उन्होंने वहां खड़े एसीपी विकास जायसवाल से कहा कि देखते हैं कब तक खड़े रहते हो? एक दिन, दो दिन...छह महीने, आखिर कब तक?

सरकार कुछ छुपा रही है : अखिलेश
अखिलेश ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ये टिनशेड लगाकर सरकार कुछ तो छिपाना चाहती होगी। किसी महापुरुष का सम्मान क्यों नहीं करने दे रहे हैं। वह भी महान समाजवादी नेता जय प्रकाश नारायण जी की जयंती पर। कहीं ऐसा तो नहीं बेचने की तैयारी हो किसी को देना चाहती हो? हम समाजवादी महापुरुष को श्रद्धांजलि देने आएंगे। उन्होंने कहा कि समाजवादी महापुरुष जय प्रकाश नारायण जी की जयंती पर हर साल सपा के लोग यहां एकत्र होते थे। यह कोई पहली बार नहीं हो रहा है। हर वर्ष समाजवादी लोग माल्यार्पण करते थे। अपने विचार रखते थे। एक महान नेता, जिसने संपूर्ण क्रांति का नारा दिया। उस समय की सरकार के सामने झुका नहीं और एक समय ऐसा आया कि उनकी संपूर्ण क्रांति की वजह से देश की राजनीति में परिवर्तन हुआ। सरकार पर लगाए ये आरोप
सपा मुखिया ने कहा कि यह टीन शेड लगाकर सरकार आखिरकार क्या छिपाना चाहती है, कहीं ऐसा तो नहीं बेचने की तैयारी हो, किसी को देना चाहती हो। काम को रोकना, काम को बिगाड़ना और फिर काम को बर्बाद कर देना या फिर लिख देना कि भवन निर्माणाधीन है, प्रवेश की मनाही है, यह क्या है? देखिए यहां एक पेंटर बैठा है। उसे केवल पैसा दिया गया होगा।

आखिर अखिलेश ने क्यों मांगा पेंट 
इस दौरान सपा मुखिया अखिलेश यादव ने जेपी सेंटर के पास बैठे पेंटर से पेंट मांगा। उन्होंने कहा कि थोड़ा सा पेंट और अपना ब्रश दे दीजिए। कार्यकर्ताओं को यहां लिखना है- समाजवादी जिंदाबाद। अखिलेश ने कार्यकर्ताओं से पेंटर को पैसे देने के लिए भी कहा। कार्यकर्ताओं ने पेंटर से लाल पेंट लेकर टिनशेड की दीवार पर प्रशासन की लिखी नोटिस को पोत दिया। उसी के बगल में लिख दिया समाजवादी पार्टी जिंदाबाद।

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने जेपी सेंटर के पास बैठे पेंटर से पेंट मांगा। उन्होंने कहा कि थोड़ा सा पेंट और अपना ब्रश दे दीजिए। कार्यकर्ताओं को यहां लिखना है- समाजवादी जिंदाबाद। pic.twitter.com/VVgrAI2o0i

— mukesh radhwaj singh (@mradhwaj) October 10, 2024
तानाशाहों के आगे झुकेंगे नहीं
इस मामले मामले में समाजवादी पार्टी ने सरकार पर निशाना साधा। एक्स पर लिखा कि भाजपा सरकार लोकतंत्र पर निरंतर प्रहार कर रही है। यूपी सरकार द्वारा लोकनायक जय प्रकाश नारायण जी की जयंती पर उनके नाम पर बने JPNIC पर दोबारा ताला लगाने का प्रयास अत्यंत निंदनीय है। जय प्रकाश नारायण जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण न करने देना भाजपा की गंदी राजनीति को दर्शाता है। इस जनविरोधी सरकार ने लखनऊ में बने जेपीएनआईसी जैसे विकास कार्य को बर्बाद करके महापुरुषों का अपमान किया है। समाजवादी इन तानाशाहों के आगे झुकेंगे नहीं।

अखिलेश यादव के आवास के बाहर की गई बैरिकेडिंग
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आज घर से न निकल पाएं उसके लिए उनके आवास के बार प्रशासन ने बैरिकेडिंग कर दी है। अखिलेश यादव के विक्रमादित्य मार्ग स्थित आवास के बाहर बैरिकेडिंग लगाकर रास्ता बंद किया जा रहा है।

एलडीए ने जारी किया पत्र
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने जयप्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को JPNIC जाने के अखिलेश यादव के कार्यक्रम के संबंध में एक पत्र जारी किया है। इसमें लिखा है कि JPNIC एक निर्माण स्थल है, जहां निर्माण सामग्री बेतरतीब ढंग से फैली हुई है। बारिश के कारण कई कीड़े होने की संभावना है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है, जिसके कारण सुरक्षा कारणों से उनका प्रतिमा पर माल्यार्पण करना और JPNIC का दौरा करना सुरक्षित और उचित नहीं है।

जय प्रकाश नारायण नेशनल कन्वेंशन सेंटर के बारे में
गोमतीनगर में एलडीए कार्यालय के पास 18 मंजिला लोकनायक जय प्रकाश नारायण नेशनल कन्वेंशन सेंटर है। इसका निर्माण 2013 से 2016 के बीच 864 करोड़ रुपये से कराया गया था। तब शासन में सपा और अखिलेश यादव मुख्यमंत्री थे। 2017 में सत्ता परिवर्तन हुआ। भाजपा सरकार आ गई। सीएम योगी ने निर्माण में अनियमितताओं की शिकायत पर प्रोजेक्ट की जांच कराने का निर्णय लिया। जांच कर रही टीम एलडीए यानी लखनऊ विकास प्राधिकरण से लगातार सेंटर के सभी डीपीआर की मांग कर रही थी। लेकिन, एलडीए ने नहीं दिया। जून में बताया गया कि डीपीआर गायब हैं। तब के आवास एवं शहरी नियोजन के अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी को एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए थे।

जब अखिलेश कूद गए थे 8 फीट की दीवार
पिछले साल जेपीएनआईसी के गेट के बाहर अखिलेश को रोकने के लिए फोर्स सुबह से अलर्ट थी। अखिलेश यादव को एलडीए ने माल्यार्पण की अनुमति भी नहीं दी थी। सपा ने सुबह ही धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। गेट पर करीब 500 सपा समर्थक धरने पर बैठ गए। अखिलेश की पुलिसवालों से झड़प भी हुई। 100 से ज्यादा पुलिस फोर्स ने उन्हें रोकने की कोशिश की। गेट पर ताला लगा दिया था। टिन शेड की दीवार खड़ी की थी। लेकिन, रोक नहीं पाए। अखिलेश यादव करीब 8 फीट ऊंचा गेट फांदकर सेंटर के अंदर घुस गए। अखिलेश ने जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माला चढ़ाई। फिर लौटे और गेट फांदकर ही बाहर निकले। सपा मुखिया ने सरकार पर तंज कसते हुए कहा था- छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं।

Also Read