ट्रांसपोर्ट नगर हादसा : नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी की टीम ने की स्लैब-कॉलम और बीम की नापजोख, होगा कम्प्रेशन-टेन्साइल टेस्ट

UPT | ट्रांसपोर्ट नगर में जांच करती एनएफएसयू की टीम

Sep 10, 2024 21:29

लखनऊ पहुंची विशेषज्ञों की टीम ने मंगलवार को कानपुर रोड योजना के ट्रांसपोर्ट नगर में भूखंड संख्या-सी-54 पर निर्मित इस व्यावसायिक बिल्डिंग के अचानक ढहने को लेकर पड़ताल की। टीम के सदस्यों ने घटनास्थल का निरीक्षण करके स्लैब, कॉलम और बीम आदि की नापजोख की।

Lucknow News : ट्रांसपोर्ट नगर में बिल्डिंग गिरने से आठ लोगों की मौत के मामले में जांच पड़ताल ने गति पकड़ ली है। विशेषज्ञों की टीम घटनास्थल से साक्ष्य जुटाने में लगी है, जिससे हादसे के सटीक कारणों का पता लगाया जा सके। इमारत में घटिया साम्रगी से लेकर नक्शे के मुताबिक निर्माण नहीं कराए जाने की बात सामने आई है। इस बीच गुजरात से नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी (NFSU) की टीम ने अपनी जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

कॉलम और बीम की परखी जाएगी मजबूती
लखनऊ पहुंची विशेषज्ञों की टीम ने मंगलवार को कानपुर रोड योजना के ट्रांसपोर्ट नगर में भूखंड संख्या-सी-54 पर निर्मित इस व्यावसायिक बिल्डिंग के अचानक ढहने को लेकर पड़ताल की। टीम के सदस्यों ने घटनास्थल का निरीक्षण करके स्लैब, कॉलम और बीम आदि की नापजोख की। विशेषज्ञों का कहना है कि कम्प्रेशन व टेन्साइल टेस्ट करके पता लगाया जाएगा कि कॉलम  और बीम बिल्डिंग का भार सहने लायक थे या नहीं। इसके लिए स्ट्रक्चर के क्षतिग्रस्त हिस्सों के सैम्पल सुरक्षित किए गए हैं।

जांच पूरी होने तक ये बिल्डिंग सील
लखनऊ विकास प्राधिकरण  (LDA) के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि  नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी, गांधी नगर, गुजरात को घटना के कारणों की जांच करने के लिए कहा गया है। टीम की जांच पूरी होने तक ये बिल्डिंग सील रहेंगी और यहां किसी भी तरह की गतिविधि के संचालन पर रोक रहेगी। इसी इलाके में लखनऊ विकास प्राधिकरण की टीम ने एक और बिल्डिंग को भी सील कर दिया है। इसमें दरार आने की बात सामने आई है। हादसे में अब तक आठ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई गंभीर घायलों का इलाज चल रहा है।

इमारत के निर्माण में मानकों की अनदेखी
अभी तक की जांच में सामने आया है कि तीन मंजिला इमारत के निर्माण में मानकों की अनदेखी की गई। इसलिए वक्त से पहले ही ये जर्जर हो गई और अचानक ढह गई। पुलिस की एफआईआर में ये बिंदु शामिल किए गए हैं।  नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के जांच पड़ताल पूरी होने के बाद मिली रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
 

Also Read