यूपी सीएम-भाजपा के लोगों ने 'बुलडोजर' का किया महिमामंडन : अखिलेश यादव ने एसटीएफ के अ​फसरों को दी ये चेतावनी

UPT | Akhilesh Yadav

Sep 17, 2024 18:50

सपा अध्यक्ष ने यूपी एसटीएफ को लेकर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि एसटीएफ और बुलडोजर में ज्यादा फर्क नहीं है। सरकार लोगों का घर-मकान गिराने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल कर रही थी, सुप्रीम कोर्ट ने उस पर रोक लगा दी।

Lucknow News : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सुप्रीम कोर्ट के बुलडोजर एक्शन पर 1 अक्टूबर को होने वाली अगली सुनवाई तक रोक लगाने का स्वागत किया है। उन्होंने इस मुद्दे पर योगी सरकार को निशाने पर लिया है। वहीं यूपी एसटीएफ की कार्यप्रणाली को लेकर भी सरकार पर हमला बोला है।

बुलडोजर बंद होने की जताई उम्मीद
अखिलेश यादव ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि बुलडोजर लोगों को डराने और विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए था। इस निर्देश के लिए मैं सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद देता हूं जिससे बुलडोजर बंद हो गया। अखिलेश यादव ने कहा कि सीएम, यूपी सीएम व बीजेपी के लोगों ने 'बुलडोजर' का महिमामंडन किया, जैसे कि यह न्याय है। उन्होंने कहा कि अब सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया है तो इस पर मुझे ऐसा लगता है कि बुलडोजर बंद हो जाएगा व कोर्ट के जरिए न्याय होगा।

यूपी में कई घटनाओं पर उठाए सवाल
अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि यूपी में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जब भी न्यायालय उस पर विचार करेगा तो सरकार के ही खिलाफ कार्रवाई होगी। क्योंकि, सरकार ने जानबूझकर लोगों को डराने के लिए बुलडोजर का प्रयोग किया। उन्होंने इसका इतना ज्यादा प्रचार किया कि लोग डरने लगे। अब सुप्रीम कोर्ट ने कह दिया कि ग्लोरीफिकेशन नहीं होना चाहिए। इसके अलावा सपा अध्यक्ष ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि न्याय के सर्वोच्च आदेश ने बुलडोजर को ही नहीं बल्कि बुलडोजर का दुरुपयोग करनेवालों की विध्वंसक राजनीति को भी किनारे लगा दिया है। उन्होंने कहा कि
  • आज बुलडोजर के पहिये खुल गये हैं और स्टीयरिंग हत्थे से उखड़ गया है।
  • ⁠ये उनके लिए पहचान का संकट है जिन्होंने बुलडोजर को अपना प्रतीक बना लिया था।
  • ⁠अब न बुलडोजर चल पायेगा, न उसको चलवाने वाले।
  • ⁠दोनों के लिए ही पार्किंग का समय आ गया है।
  • आज बुलडोजरी सोच का ही ध्वस्तीकरण हो गया है।
अब क्या वो बुलडोजर का भी नाम बदलकर उसका दुरुपयोग करेंगे? दरअसल ये जनता का सवाल नहीं, एक बड़ी आशंका है।

एसटीएफ और बुलडोजर में ज्यादा फर्क नहीं
सपा अध्यक्ष ने यूपी एसटीएफ को लेकर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि एसटीएफ और बुलडोजर में ज्यादा फर्क नहीं है। सरकार लोगों का घर-मकान गिराने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल कर रही थी, सुप्रीम कोर्ट ने उस पर रोक लगा दी। उन्होंने कहा कि वहीं, एसटीएफ में ऊपर से नीचे तक के अधिकारियों को देखें तो सब एक ही तरह के लोग पोस्ट हैं। एसटीएफ में उन अधिकारियों को पोस्ट किया गया है जो सरकार को खुश रख सकें। सरकार के कहने पर चल सकें। नियम-कानून से ऊपर काम करें। उन्होंने कहा कि एक दिन एसटीएफ में भी परिवर्तन होगा। जो लोग कुर्सी पर बैठे हैं उनके खिलाफ भी जांच होगी। उन्हें भी बहुत सारी चीजों का सामना करना पड़ेगा।

अजय राय बोले- बुलडोजर को बनाया गया यातना देने का साधन
वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा​ कि बुलडोजर को त्वरित न्याय के दिखावे के नाम पर लाया गया था और धीरे-धीरे उसकी आड़ में अपनी मर्जी और सुविधा के हिसाब से लोगों को यातना देने का साधन बना लिया गया। उन्होंने कहा कि न्याय की चौखट पर आज बुलडोजर को खड़ाकर उसके तथाकथित चालकों से अन्याय की चाबी निकलवा ली गयी है। बुलडोजर के मनमाने रवैये पर रोक के फैसले से न्यायपालिका ने आम नागरिकों की न्यायिक प्रक्रिया में आस्था को मजबूत किया है।

Also Read