हैंडपंप मरम्मत के घोटाले पर कड़ी कार्रवाई : दो फर्मों को ब्लैकलिस्ट कर एफआईआर दर्ज, 15 लाख से अधिक की वसूली के आदेश

UPT | symbolic image

Sep 17, 2024 15:32

लखीमपुर खीरी के धौरहरा ब्लॉक के विभिन्न गांवों में हैंडपंप की मरम्मत और रिबोर से संबंधित मामलों में जिला मजिस्ट्रेट दुर्गा शक्ति नागपाल ने सख्त कार्रवाई की...

Lakhimpur kheri News : लखीमपुर खीरी के धौरहरा ब्लॉक के विभिन्न गांवों में हैंडपंप की मरम्मत और रिबोर से संबंधित मामलों में जिला मजिस्ट्रेट दुर्गा शक्ति नागपाल ने सख्त कार्रवाई की है। दोनों काम करने वाली फर्मों को ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इसके अतिरिक्त, ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम विकास अधिकारियों को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अन्य पांच सचिवों पर भी विभागीय कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की गई है और वसूली के आदेश जारी किए गए हैं।

ग्राम पंचायत अधिकारियों के खिलाफ सख्त कदम
जानकारी के मुताबिक विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर, जिला मजिस्ट्रेट दुर्गा शक्ति नागपाल ने ब्लॉक धौरहरा की ग्राम पंचायतों घुरघुट्टा बुजुर्ग, मटेहनी, अमेठी, केशवापुरखुर्द, रामलोक, शाहपुर, बबुरी, हरदी, डिहुआ कलां, परसा, मिर्जापुर, महाराजनगर, देवीपुरवा, हरसिंगपुर, जंगलवाली, केशवापुरकलां, और बम्हौरी में वित्तीय वर्ष 2023-24 और 2024-25 के दौरान मरम्मत या रिबोर किए गए इण्डिया मार्का हैंडपंपों की जांच के लिए जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित किया है।

हैंडपंप रिबोर घोटाले की जांच
जांच अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, ग्राम पंचायत रामलोक, केशवापुरखुर्द, महाराजनगर, केशवापुरकंला, घुरघुट्टा बुजुर्ग, शाहपुर, डिहुआकंला, जंगलवाली, अमेठी, मिर्जापुर, बबुरी, परसा, और मटेहनी में हैंडपंप की मरम्मत और रिबोर कार्यों में कुल ₹15,06,975 की दुरुपयोगित राशि पाई गई है। इस राशि की वसूली के लिए संबंधित ग्राम प्रधानों और सचिवों को वसूली आदेश जारी किए गए हैं और साथ ही विभागीय कार्रवाई भी शुरू की गई है।

इनको किया निलंबित
ग्राम पंचायत अधिकारी रोहिताशं बसंवार और ग्राम विकास अधिकारी नवल किशोर वर्मा को निलंबित कर उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा रही है। शेष पांच सचिवों के खिलाफ भी वसूली आदेश जारी किए गए हैं और विभागीय कार्रवाई की जा रही है। इसके अतिरिक्त, फर्मों मेसर्स अली वारिस कांट्रेक्टर और अली कांट्रेक्टर को ब्लैकलिस्ट कर उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

Also Read